Mother’s Day 2022 : इतिहास, महत्व और कविता

0 319

भारत में हर साल मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे (Mother’s Day 2022) मनाया जाता है। यह दिन माताओं के अस्तित्व और लोगों के जीवन में उनके महत्व का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है। हमारे जीवन में माताओं की अलग-अलग भूमिकाएँ होती हैं, एक देखभाल करने वाले से लेकर एक रक्षक बनने तक, एक दोस्त से एक संरक्षक बनने तक। यह दिन दुनिया भर के 50 से अधिक देशों में मनाया जाता है।
मातृत्व का उत्सव लंबे समय से मानव इतिहास का हिस्सा रहा है, लेकिन यह 1908 तक नहीं था कि अमेरिका ने पूरी तरह से माताओं को समर्पित एक दिन की स्थापना की। 1905 में अपनी मां की मृत्यु के बाद, अन्ना जार्विस नामक एक अमेरिकी महिला माताओं द्वारा किए गए कार्यों और बलिदानों का सम्मान करने के लिए एक दिन अलग रखना चाहती थी। नतीजतन, उन्होंने मई 1908 में वेस्ट वर्जीनिया के ग्राफ्टन में पहला औपचारिक मातृ दिवस समारोह आयोजित किया।

इसके तुरंत बाद, यह एक पूर्ण आंदोलन में बदल गया, अन्ना और उनके दोस्तों ने अमेरिका में प्रमुख हस्तियों को पत्र लिखकर मांग की कि इस दिन को राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया जाए। 1911 तक यह देश के हर राज्य में फैल चुका था।

अंत में, 1914 में, तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे (Mother’s Day 2022) के रूप में मनाने की घोषणा की। उत्सव जल्दी से राष्ट्रीय सीमाओं से परे और अन्य देशों में फैल गया। हालाँकि, विभिन्न देशों में दिन अलग-अलग होते हैं।

भारत में इस साल 8 मई को मदर्स डे मनाया जाएगा। यह भारत में हमेशा मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है।

मातृ बंधन को विभिन्न तरीकों से सम्मानित किया जाता है। बहुत से लोग मदर्स डे का इस्तेमाल अपनी माताओं के साथ अपने रिश्ते को मजबूत करने के लिए करते हैं; बहुत से लोग अपनी माताओं को उपहार देते हैं; बहुत से लोग अपनी मां के साथ कुछ खास करने की कोशिश करते हैं, जैसे केक बनाना या मूवी देखने जाना।

यह भी पढ़ें:Himachal Khalistani Flag:विधानसभा के मेन गेट और चारदीवारी पर दिखे खालिस्तान के झंडे, जांच में जुटी पुलिस

रिपोर्ट रूपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.