COP28 सलाहकार समिति में शामिल हुए मुकेश अंबानी

0 95

नई दिल्ली : रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी को यूनाइटेड नेशन्स फ्रेमवर्क कन्वेंशन ऑन क्लाइमेट चेंज में कॉन्फ्रेंस ऑफ दी पार्टीज (सीओपी28) के 28वें सेंशन के अध्यक्ष की सलाहकार समिति के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है।

मुकेश अंबानी सीओपी28 सलाहकार परिषद में अन्य महत्वपूर्ण वैश्विक नेताओं जैसे ब्लैकरॉक के अध्यक्ष और सीईओ लैरी फिंक, आर्कटिक सर्कल के अध्यक्ष (आइसलैंड के पूर्व राष्ट्रपति) ओलाफुर ग्रिम्सन, सीओपी21/पेरिस समझौते के अध्यक्ष, फ्रांस के पूर्व प्रधान मंत्री लॉरेंट फैबियस, अंतर्राष्ट्रीय नवीकरणीय ऊर्जा एजेंसी (इरिना) के महानिदेशक फ्रांसेस्को ला कैमरा, ऑयल एंड गैस क्लाइमेट इनिशिएटिव (ओजीसीआई) के अध्यक्ष बॉब डुडले के साथ शामिल हुए।

सीओपी28 के अध्यक्ष की सलाहकार समिति में मुकेश अंबानी विज्ञान और पर्यावरण केंद्र की महानिदेशक सुनीता नारायण के अलावा एकमात्र भारतीय हैं सीओपी28 यूएई सलाहकार समिति छह महाद्वीपों के देशों के विचारकों की जलवायु विशेषज्ञता को एक साथ लाती है। नीति, उद्योग, ऊर्जा, वित्त, नागरिक समाज, युवा और मानवीय कार्रवाई, समिति के 31 सदस्य, जिनमें से 65 प्रतिशत ग्लोबल साउथ से हैं, सीओपी 28 और उसके बाद तक सीओपी प्रेसीडेंसी को मार्गदर्शन और परामर्श प्रदान करेंगे।

यूएनएफसीसीसी सचिवालय ने जनवरी 2023 में घोषणा की कि सुल्तान अहमद अल जाबेर, उद्योग और उन्नत प्रौद्योगिकी मंत्री और जलवायु परिवर्तन के लिए यूएई के विशेष दूत को सीओपी 28 अध्यक्ष-नामित नियुक्त किया गया है। संयुक्त अरब अमीरात को 30 नवंबर, 2023 से 12 दिसंबर, 2023 तक यूएनएफसीसीसी (यूनाइटेड नेशंस फ्रेमवर्क कन्वेंशन ऑन क्लाइमेट चेंज) में कॉन्फ्रेंस ऑफ दी पार्टीज (सीओपी28) के 28वें सत्र की मेजबानी के लिए चुना गया है। यह दुबई एक्सपो सिटी में आयोजित किया जाएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.