मुकेश अंबानी बोले- 2047 तक दुनिया की टॉप तीन अर्थव्यवस्था में भारत

0 30

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) (Reliance Industries Limited (RIL)) के प्रमुख मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian economy) 2047 तक 40 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था (40 trillion dollar economy by 2047) बन जाएगी। आरआईएल प्रमुख ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था 2047 तक 13 गुना बढ़कर 40 हजार अरब डॉलर पर पहुंच सकती है।

आरआईएल प्रमुख ने मंगलवार को एक कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में यह अनुमान जताया। उद्योगपति मुकेश अंबानी का भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर यह अनुमान एशिया और देश के सबसे धनी व्यक्ति गौतम अडाणी के दावे से बड़ा है, जिन्होंने पिछले हफ्ते कहा था कि भारत 2050 तक 30 हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

उन्होंने जोर देते हुए कहा कि ‘अमृत काल’ के दौरान देश आर्थिक विकास और अवसरों में एक अभूतपूर्व बदलाव देखेगा। भारत 3 हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था से बढ़कर 2047 तक 40 हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा। इस तरह भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होगी।

उल्लेखनीय है कि भारत फिलहाल दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। वर्तमान में भारतीय अर्थव्यवस्था सिर्फ अमेरिका, चीन, जापान और जर्मनी के पीछे है। भारत ने इसी साल ब्रिटेन को पछाड़ कर विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनी है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.