मुम्बई इंडियंस बनी WPL चैम्पियन, दिल्ली को 7 विकेट हराकर जीता पहले सीजन का खिताब

0 101

मुंबई : मुंबई इंडियंस ने मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम पर खेले विमेंस प्रीमियर लीग के फाइनल मुकाबले में रविवार को दिल्ली कैपटिल्स को 7 विकेट से हरा दिया। WPL 2023 के उद्घाटन संस्करण में कुल 5 टीमों ने भाग लिया था। 23 दिन और 22 मुकाबलों के बाद विजेता का फैसला हुआ। लीग के सभी मुकाबले मुंबई में ही खेले गए।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 131 रन बनाए। दिल्ली की ओर से कप्तान मेग लैनिंग (35) ने सबसे ज्यादा रन बनाए। 132 रनों का लक्ष्य लेकर मैदान में उतरी मुंबई टीम ने 19.3 ओवर में 3 विकेट खोकर 134 रन बनाते हुए जीत हासिल कर ली। टीम की ओर से नेट स्किवर ब्रंट ने सबसे अधिक 60* रन बनाए। दिल्ली के लिए राधा और जोनासेन ने 1-1 विकेट लिया।

आसान लक्ष्य का पीछा करते हुए भी मुंबई की टीम शुरुआत में कुछ लड़खड़ाती हुई नजर आई। पारी के दूसरे ही ओवर की तीसरी गेंद पर ओपनर यास्तिका भाटिया (4) चलती बनीं। चौथे ओवर में हेली मैथ्यूज (13) के रूप में टीम को दूसरा झटका लग गया। इसके बाद तीसरे विकेट के लिए कप्तान हरमनप्रीत कौर (37) और ब्रंट ने 74 गेंदों में 72 रन जोड़ते टीम को फिर से पटरी पर ला दिया।

दिल्ली का बल्लेबाजी क्रम लीग में सबसे मजबूत रहा लेकिन खिताबी मुकाबले में बल्लेबाजी क्रम ढह जाने से टीम पिछड़ गई। 35 रनों तक आते-आते टीम का टॉप ऑर्डर धराशाई हो गया। शफाली वर्मा (11), एलिस केप्सी (0) और जेमिमा रोड्रिगेज (9) जल्दी आउट हो गई। इसके बाद भी नियमित अंतराल में विकेट गिरते रहे। मारिजेन कप्प (18), जेस जोनासेन (2) और अरुंधति रेड्डी (0) ने निराश किया। लैनिंग (35) और शिखा पांडे (27) ने ही कुछ संघर्ष किया।

दिल्ली की कप्तान लैनिंग ने लीग में सबसे अधिक रन बनाने वाली बल्लेबाज बनीं। उन्होंने 9 मैच में 345 रन बनाए। लैनिंग समेत तीन बल्लेबाजों ने 300 से अधिक रन बनाए। मुंबई की ब्रंट ने 10 मैच में 332 रन बनाए। वहीं यूपी की ताहलिया मैकग्राथ 9 मैच में 302 रन बनाने में कामयाब रहीं। हरमनप्रीत ने 10 मैच में कुल 281 रन बनाए। उनके बाद उनकी ही साथी खिलाड़ी मैथ्यूज 271 रन बनाने में कामयाब रहीं।

लीग के पहले संस्करण में कई गेंदबाजों ने अपने प्रदर्शन से गहरी छाप छोड़ी। मुंबई को फाइनल तक पहुंचाने में उसके गेंदबाजों का बड़ा योगदान रहा। मुंबई की ऑलराउंडर मैथ्यूज और यूपी वारियर्स की सोफी एक्लेस्टोन 16-16 विकेट लेकर संयुक्त रूप से लीग की सबसे सफल गेंदबाज बनीं। इसके बाद मुंबई की इसी वोंग, अमेलिया केर और साइका इशाक 15-15 विकेट लेकर संयुक्त रूप से लीग की दूसरी सबसे सफल गेंदबाज बनीं।

WPL 2023 में सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की सोफी डिवाइन ने खेली। उन्होंने गुजरात जायंट्स के खिलाफ 36 गेंदों में 99 रन बनाए थे। लीग में सबसे अधिक अर्धशतकीय पारियां यूपी की ताहलिया (4) ने खेलीं। उनके बाद मुंबई की हरमनप्रीत और ब्रंट ने 3-3 अर्धशतक जमाए। लीग में संयुक्त रूप से सबसे अधिक छक्के डिवाइन और शफाली (13-13) ने जमाए। इसके बाद एलिस केप्सी और मैथ्यूज ने 10-10 छक्के जमाए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.