वैक्यूम पंप की मदद से कराई नॉर्मल डिलीवरी, महाराष्ट्र में डॉक्टरों ने अपनाया फिल्म थ्री इडियट्स का फॉर्मूला

0 166

जालना। महाराष्ट्र (Maharashtra) के जालना में में सरकारी अस्पताल के डॉक्टरों ने वो कर दिखाया जिसे आप ने बॉलीवुड फिल्म थ्री इडियट्स(movie 3 idiots) में दिखाया गया था। डॉक्टरों की एक टीम ने आमिर खान की फिल्म थ्री इडियट्स का फॉर्मूला अपनाकर वैक्यूम पंप की मदद से एक महिला की डिलीवरी (female delivery) कराई है। डॉक्टरों ने वैक्यूम पंप का सहारा इसलिए किया क्योंकि महिला रीढ़ की हड्डी की एक बीमारी से पीड़ित है।

अस्पताल के एक चिकित्सक ने बताया कि यह प्रक्रिया गुरुवार को गवर्नमेंट वुमंस हॉस्पिटल में की गई थी। उन्होंने बताया कि घनसावंगी तहसील स्थित रानी उंचेगांव गांव की रहने वाली गोदावरी सुंदरलाल (21) महिला किफोस्कोलियोसिस रोग से पीड़ित है। इस रोग के कारण रीढ़ की हड्डी टेढ़ी हो जाती है।

चिकित्सक ने बताया कि रोग के कारण गर्भाशय में शिशु (baby in uterus) के लिए पर्याप्त जगह नहीं थी और महिला के रक्त में प्लेटलेट घट कर 78,000 तक रह गये थे जिससे महिला का ऑपरेशन करना मुश्किल था। अस्पताल के अधीक्षक डॉ आर. एस. पाटिल ने बताया, ‘महिला की स्थिति को ध्यान में रखते हुए, हमने वैक्यूम पंप की सहायता से प्रसव प्रक्रिया करने का फैसला किया।

चिकित्सकों सहित कम से कम 17 डॉक्टरों को इस कार्य में लगाया गया था। दो घंटे की कोशिश के बाद, महिला ने एक शिशु को जन्म दिया।’ उन्होंने बताया कि महिला और नवजात दोनों की हालत स्थिर है। पाटिल ने बताया कि जब प्रसव प्रक्रिया में रुकावट आती है और प्रसव जल्द कराना जरूरी हो जाता है तब इस प्रक्रिया की मदद ली जाती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.