हाई कोर्ट में 26 न्यायाधीशों को नियुक्त करने की अधिसूचना जारी

0 126

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने छह उच्च न्यायालयों में न्यायाधीशों और अतिरिक्त न्यायाधीशों के रूप में 20 न्यायिक अधिकारियों और छह अधिवक्ताओं की नियुक्ति को अधिसूचित किया है।

केंद्र के एक बयान में कहा गया है, “भारत के संविधान के अनुच्छेद 217 के खंड (एल) और अनुच्छेद 224 के खंड (1) द्वारा प्रदत्त शक्ति का प्रयोग करते हुए, राष्ट्रपति, भारत के प्रधान न्यायाधीश के परामर्श के बाद, संलग्न सूची के अनुसार उच्च न्यायालयों में न्यायाधीशों/अतिरिक्त न्यायाधीशों की नियुक्ति करते हुए प्रसन्न हैं।”

हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त दो न्यायिक अधिकारी हैं: सुशील कुकरेजा और वीरेंद्र सिंह। उड़ीसा उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त दो न्यायिक अधिकारी हैं: गौरीशंकर शतपथी और चित्तरंजन दास।

बयान के अनुसार, अतिरिक्त न्यायाधीश और न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किए गए लोगों में से 20 न्यायिक अधिकारी और छह अधिवक्ता शामिल हैं। उड़ीसा, हिमाचल प्रदेश और गुवाहाटी के उच्च न्यायालयों में दो-दो न्यायाधीशों की नियुक्ति की गई है जबकि कर्नाटक उच्च न्यायालय में पांच न्यायाधीशों को नियुक्त किया गया है।

तेलंगाना उच्च न्यायालय में छह और इलाहाबाद उच्च न्यायालय में नौ न्यायाधीश नियुक्त किए गए हैं।

इसके बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया गया है कि तेलंगाना उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त चार अधिवक्ता हैं: एनगुला वेंकट वेणुगोपाल, नागेश भीमपका, पुला कार्तिक और काजा सरथ।

तेलंगाना उच्च न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में नियुक्त दो अधिवक्ता हैं: जगन्नागरी श्रीनिवास राव और नामवरापु बालेश्वर राव।

गुवाहाटी उच्च न्यायालय में अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में नियुक्त दो न्यायिक अधिकारी हैं: सुष्मिता फुकन खांड और मिताली ठाकुरिया।

इलाहाबाद उच्च न्यायालय में अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में नियुक्त आठ न्यायिक अधिकारी हैं: रेणु अग्रवाल, मो. अजहर हुसैन इदरीसी, राम मनोहर नारायण मिश्रा, ज्योत्सना शर्मा, मयंक कुमार जैन, शिव शंकर प्रसाद, गजेंद्र कुमार, सुरेंद्र सिंह-आई और नलिन कुमार श्रीवास्तव।

अधिसूचना के अनुसार, छह न्यायिक अधिकारियों को कर्नाटक उच्च न्यायालय में अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया है, जिनमें अनिल भीमसेन कट्टी, गुरुसिद्दैया बसवराज, चंद्रशेखर मृत्युंजय जोशी, उमेश मंजूनाथभट अडिगा और तलकड़ गिरिगौड़ा शिवशंकर गौड़ा के नाम शामिल हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.