अब चील और कुत्ते दुश्मनों के ड्रोन को लगाएंगे ठिकाने, भारतीय सेना ने की ऐसी तैयारी

0 132

नई दिल्ली: हिमालय के पार से ड्रोन के खतरे का सामना कर रही भारतीय सेना ने चीलों और कुत्तों को प्रशिक्षित किया है, जो दुश्मनों के ड्रोन को ठिकाने लगाएंगे और सेना की एक अहम टुकड़ी के रूप में काम करेंगे। उत्तराखंड में LAC से करीब 100 किलोमीटर की दूरी पर भारत और अमेरिका के बीच चल रहे “युद्ध अभ्यास” के दौरान इन दो प्रशिक्षित जानवरों के करतब का प्रदर्शन किया गया। सेना ने प्रशिक्षित चील और एक कुत्ते को परखने के लिए स्थितियां पैदा की। तब प्रशिक्षित कुत्ते ने ड्रोन के स्थान की पहचान करने के लिए अपनी कौशल क्षमता का इस्तेमाल किया और बाद में, ड्रोन को नीचे गिराने के लिए चील को भेजा गया।

जब, सेना कई स्वचालित ड्रोन को नेस्तनाबूद करने के विकल्पों की कोशिश कर रही है, तब ऐसे समय में चील और कुत्ते की जोड़ी ने सीमा पार से पंजाब और जम्मू-कश्मीर में आने वाले ड्रोन के खतरे से निपटने में सक्षम होने का उदाहरण पेश किया है। हाल के दिनों में ऐसे कई मामले देखने को मिले हैं, जब पाकिस्तान की तरफ से आए ड्रोन ने जम्मू-कश्मीर और पंजाब के सीमावर्ती इलाकों में ड्रग्स, हथियार और पैसों की खेप की सप्लाई की है।

भारत-अमेरिका संयुक्त सैन्य “युद्ध अभ्यास” का 18वां संस्करण दो सप्ताह पहले उत्तराखंड के औली में शुरू हुआ है। युद्धाभ्यास के दौरान दोनों देशों के बीच सैन्य इंजीनियरिंग और काउंटर-यूएवी तकनीकों के रोजगार सहित युद्ध कौशल के व्यापक स्पेक्ट्रम पर आदान-प्रदान शामिल हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.