अब नहीं छूटेगी आपकी ट्रेन, रेलवे देगा हर 30 सेकेंड का अपडेट, जानिए रेलवे का नया नियम

0 142

नई दिल्ली. ट्रेनों को समय पर चलाना और ट्रेन रनिंग स्टेटस से जुड़ी रियल टाइम सूचना यात्रियों तक पहुंचाना भारतीय रेलवे की बड़ी प्राथमिकताओं में शामिल है. इस दिशा में रेलवे तकनीक को लगातार अपग्रेड कर रहा है. भारतीय रेलवे ने ISRO की मदद से एक ऐसी तकनीक टैक्नीक बनाई है, जिसकी मदद से देश में चल रही हर ट्रेन पर रियल टाइम नजर रखी जा सकेगी. इसकी जानकारी रेलवे के साथ-साथ यात्रियों को भी रहेगी.

रेलवे की पहल कामयाब हुई तो आने वाले वक्त में देश में कोई भी ट्रेन लेट नहीं चलेगी और उसकी रियल टाइम लोकेशन यात्रियों को मिलती रहेगी.

इस कमी को दूर करने के लिए इसरो के सहयोग से रियल टाइम ट्रेन इंफॉर्मेशन सिस्टम उपकरण को विकसित किया गया है. इससे ट्रेनों के आगमन, प्रस्थान और किसी स्टेशन से पास होने की Real Time जानकारी अपने आप रेलवे सिस्टम और यात्रियों को मिलेगी.

रेलवे के मुताबिक इस आधुनिक तकनीक के तहत रेल के 2700 इंजनों में रियल टाइम ट्रेन इंफॉर्मेशन सिस्टम उपकरण लगाए गए हैं. यह उपकरण हर 30 सेकंड के अंतराल पर अपडेट देता रहेगा. इससे ट्रेनों में ऑटोमेटिक चाटिर्ंग और Passengers को ताजा स्थिति की जानकारी मिलेगी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.