Omar Abdullah : ‘द कश्मीर फाइल्स’ में दिखाई गई कई झूठी बातें

0 302

Omar Abdullah : जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने विवेक अग्निहोत्री की ‘द कश्मीर फाइल्स’ पर निशाना साधा, जिसमें निर्माता पर 1990 में घाटी से कश्मीरी पंडितों के पलायन पर आधारित फिल्म में झूठ दिखाने का आरोप लगाया। वृत्तचित्र या फिल्म। अगर ये डॉक्यूमेंट्री है तो जाहिर सी बात है कि जो दिखाया जा रहा है वो सच है. लेकिन निर्माताओं का कहना है कि यह वास्तविकता पर आधारित फिल्म है।’ जब कश्मीरी पंडितों ने घाटी छोड़ी तो फारूक अब्दुल्ला मुख्यमंत्री नहीं थे। जगमोहन जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल थे। केंद्र में वीपी सिंह की सरकार थी, जिसे बीजेपी का समर्थन प्राप्त था.” क्या कश्मीरी मुसलमानों और सिखों की जान नहीं गई?” पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा।

बाद में, अब्दुल्ला ने अपने बयान को दोहराने के लिए ट्विटर का सहारा लिया।

“1990 और उसके बाद के दर्द और पीड़ा को पूर्ववत नहीं किया जा सकता है। जिस तरह से कश्मीरी पंडितों की सुरक्षा की भावना उनसे छीन ली गई और उन्हें घाटी छोड़नी पड़ी, वह है कश्मीरियत की हमारी संस्कृति पर एक दाग। हमें विभाजन को ठीक करने के तरीके खोजने होंगे, न कि उन्हें जोड़ने के लिए।”

विवेक अग्निहोत्री द्वारा निर्देशित, द कश्मीर फाइल्स को कई भाजपा शासित राज्यों द्वारा कर-मुक्त घोषित किया गया है। अनुपम खेर, पल्लवी जोशी, मिथुन चक्रवर्ती और दर्शन कुमार की प्रमुख भूमिकाओं वाली इस फिल्म को समाज के कुछ वर्गों से प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ रहा है, जिन्होंने सांप्रदायिक प्रचार के निर्माताओं को करार दिया है।

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने फिल्म को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा। “जिस तरह से भारत सरकार आक्रामक रूप से कश्मीर फाइलों को बढ़ावा दे रही है और कश्मीरी पंडितों के दर्द को हथियार बना रही है, वह उनके गलत इरादे को स्पष्ट करता है। पुराने घावों को भरने और दो समुदायों के बीच अनुकूल माहौल बनाने के बजाय, वे जानबूझकर उन्हें अलग कर रहे हैं, ”मुफ्ती, जिन्होंने भारतीय जनता पार्टी के साथ एक अल्पकालिक गठबंधन सरकार में मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया, ने ट्वीट किया। फिल्म में पलायन को दर्शाया गया है। 1990 की शुरुआत में पाकिस्तान स्थित आतंकवादी समूहों द्वारा समुदाय के सदस्यों को निशाना बनाए जाने और मारे जाने के बाद कश्मीरी पंडितों की संख्या। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले ही फिल्म के लिए अपना समर्थन दिया है,
फिल्म के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री को शुक्रवार को सोशल मीडिया पर धमकियों का सामना करने के बाद वाई श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की गई।

रिपोर्ट – रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.