OMG: बिहार में कुत्ते-कुतिया की अनोखी शादी, बारात में शामिल हुए 400 लोग

0 246

मोतिहारी : आपने कई शादियां देखी होंगी, लेकिन सभी शादियों की चर्चा नहीं होती. बिहार के पूर्वी चंपारण के जिला मुख्यालय मोतिहारी में एक शादी हुई है, जिसकी काफी चर्चा हो रही है. इस शादी में लोगों ने बैंड बाजे की धुन पर डांस किया और पूरे हिंदू रीति-रिवाज से शादी भी की. दरअसल, यह मामला एक कुत्ते और कुतिया की शादी का है, जो आज भी चर्चा का विषय बना हुआ है।

मामला मजुर्हा गांव का है, जहां दोनों ने धूमधाम से शादी की. यह शादी पूरे हिंदू रीति-रिवाजों के साथ हुई। शादी के लिए मंडप बनाया गया था और बारात के खाने-पीने की व्यवस्था की गई थी। बाराती भी डीजे की धुन पर खूब ठुमके लगा रहे थे। सबसे बड़ी बात यह है कि बाराती और सारती दोनों एक ही परिवार के हैं। जिस कुत्ते की शादी हुई उसका नाम कोल्हू और कुतिया का नाम बसंती है।

कोल्हू और वसंती के मालिक नरेश साहनी और मालकिन सविता देवी ने कुलदेवता की पूजा की। इसके बाद पारंपरिक मांगलिक गीतों के साथ हल्दी की रस्म हुई। गांव की महिलाएं मटकोर से नाच-गाकर निकलीं और मटकोर पूजा की गई। इसके बाद कोल्हू बैंड की धुन पर गाते और नाचते हुए बारात लेकर निकले। बारात गांव में ही घूम-घूमकर दरवाजे पर पहुंची तो द्वार पूजा की रस्म हुई। इसके बाद हिंदू रीति-रिवाजों से पूरे विधि-विधान से बुलाए गए पंडित ने सिंदूर दान कर विवाह करवाया।

कुत्ते के मालिक नरेश साहनी का कहना है कि जुलूस में स्वादिष्ट व्यंजन परोसे गए। पकवान बनाने के लिए रसोइया की भी व्यवस्था की गई थी। बारात के रूप में गांव के करीब चार सौ लोग शामिल हुए और इस अनोखी शादी के साक्षी बने.

दरअसल नरेश साहनी और उनकी पत्नी सविता देवी ने एक कुत्ता और एक कुतिया को पाल रखा है। सविता बताती है कि उसने अपने बच्चों के लिए कुछ मन्नतें की थीं, जो पूरी हुईं। ये दोनों भी शुरू से साथ रह रहे हैं. कोल्हू और वसंती ने परिवार के अन्य सदस्यों से सलाह मशविरा करके शादी कर ली।

ग्रामीणों के अनुसार आज तक उन्होंने ऐसी शादी नहीं देखी। शादी करने वाले पंडित ने बताया कि पूरे हिंदू रीति-रिवाजों के जाप के साथ शादी संपन्न हुई है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.