OMG: छत्तीसगढ़ के इस गांव की 30% आबादी की कमाई का साधन बना YouTube, एक हज़ार से ज़्यादा लोग हैं YouTuber

0 156

नई दिल्ली: आजकल यूट्यूब सिर्फ मनोरंजन या शिक्षा के लिए ही नहीं बल्कि पैसे कमाने का भी एक प्लेटफॉर्म बन गया है। दुनिया भर में लाखों लोग यूट्यूबर्स के रूप में अपना करियर बना रहे हैं। लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि भारत में एक छोटा सा गाँव है जो यूट्यूबर्स के हब में बदल गया है, जिसमें बड़ी संख्या में स्थानीय लोग ऑनलाइन वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म के लिए सामग्री बना रहे हैं।

छत्तीसगढ़ के रायपुर में तुलसी गाँव की कुल आबादी लगभग 3,000 है, जिसमें से 1,000 YouTubers बन गए हैं और इससे पैसा कमा रहे हैं। इसकी लगभग 30% आबादी में YouTubers शामिल हैं कमाई यूट्यूब पर कंटेंट बनाने से होती है। दो दोस्त ज्ञानेंद्र शुक्ला और जय वर्मा ने गांव में यूट्यूब वीडियो बनाना शुरू किया था। दोनों ने एक यूट्यूब चैनल शुरू करने के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी। ज्ञानेंद्र शुक्ला एसबीआई में एक नेटवर्क इंजीनियर के रूप में काम करते थे जहां उन्होंने यूट्यूब वीडियो देखा और अपनी खुद की कंटेंट बनाने का फैसला किया। अभी तक उन्होंने अपने चैनल पर 250 से अधिक वीडियो बनाए हैं और उनके 1.15 लाख सब्सक्राइबर हैं।

जय वर्मा, जिन्होंने रसायन विज्ञान में एमएससी किया है, एक निजी कोचिंग सेंटर में अंशकालिक शिक्षक के रूप में काम करते थे, जहाँ उन्हें प्रति माह लगभग 12,000-15,000 रुपये मिलते थे। लेकिन Youtube पर यह बढ़कर लगभग 30,000-35,000 रुपये हो गया है। उनके नक्शेकदम पर चलते हुए, अन्य लोगों ने भी वीडियो बनाना और शो, लघु फिल्मों और अन्य वीडियो सामग्री सहित आकर्षक डिजिटल सामग्री बनाना शुरू कर दिया।

महिला कलाकार और YouTuber पिंकी साहू’ ने कहा कि इन समूहों ने गांव की महिलाओं को सशक्त बनाने में मदद की है। उन्होंने कहा कि, “मुझे शुरू हुए 1.5 साल हो गए हैं। हमारे पास लगभग 40 YouTube चैनल हैं। यहां हर कोई भाग लेता है। यहां महिलाओं को आमतौर पर घरों से बाहर निकलने की अनुमति नहीं है, लेकिन हमारे YouTube चैनल के माध्यम से, हमने उन्हें बहुत सारी जानकारी दी है कि लड़कियां भी कुछ कर सकते हैं,” पिंकी साहू ने एएनआई को बताया।

‘बीइंग छत्तीसगढ़िया’ नाम के चैनलों में से एक के 115k से अधिक ग्राहक हैं और इसने 200 से अधिक कॉमेडी वीडियो बनाए हैं। उन्हें एक बार एक अस्पताल से फोन आया, जहां एक बुजुर्ग मरीज, जिनकी हालत गंभीर थी, ने उनके वीडियो का आनंद लिया और कॉल पर उनके काम के लिए उनकी सराहना की। तब से तुलसी गांव के युवा YouTubers ने अपने कॉमेडी वीडियो से लोगों को हंसाने का फैसला किया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.