पाकिस्तान बना दुनिया का टॉप आतंक प्रभावित देश

0 101

लाहोर : पड़ोसी देश पाकिस्तान आतंकी गतिविधियों से प्रभावितों की सूची में अफगानिस्तान से भी आगे निकल गया है। यह खुलासा ऑस्ट्रेलिया स्थित इंस्टीट्यूट फॉर इकोनॉमिक्स एंड पीस द्वारा जारी वार्षिक वैश्विक आतंकवाद सूचकांक रिपोर्ट में किया गया है कि दक्षिण एशिया में सबसे अधिक आतंकवादी हमलों और मौत के मामले में पाकिस्तानअफगानिस्तान से आगे निकल गया है। पाकिस्तान ने पिछले साल दुनिया भर में आतंकवाद से संबंधित मौतों में दूसरा सबसे बड़ा उछाल दर्ज किया, टोल बढ़कर 643 हो गया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल दुनिया भर में आतंकवाद से संबंधित मौतों में पाकिस्तान दूसरे नंबर पर रहा। वहां पिछले साल आतंकी गतिविधियों में मौत का आंकड़ा बढ़कर 643 तक पहुंच गया। यह एक दशक में सबसे बड़ी संख्या है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान में आतंकवाद पीड़ितों में 55 फीसदी सैन्यकर्मी शामिल रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि आतंकी घटनाओं में इजाफे की वजह से पाकिस्तान का स्थान सूचकांक में चार पायदान चढ़कर छठे स्थान पर पहुंच गया है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि पाकिस्तान में आंतकी घटनाओं के बढ़ने के लिए बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी जिम्मेदार है, जिसने 36 फीसदी आतंकी घटनाओं को अंजाम दिया है। पाकिस्तान में बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी की आतंकी घटनाओं में एक साल में नौ गुना इजाफा हुआ है। इसके अलावा तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान ने भी पाकिस्तान की हालत खराब की है। यह भी पाकिस्तान का सबसे खराब आतंकी संगठन है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.