बिजली संकट में घिरे पाकिस्तान को भारत की आई याद, जल्द हिन्दुस्तान आएगा पाक प्रतिनिधिमंडल

0 580

सिंधु जल संधि के तहत प्रमुख जल परियोजनाओं पर चर्चा के लिए पाकिस्तान का एक प्रतिनिधिमंडल सोमवार को दिल्ली का दौरा करेगा। प्रधान मंत्री शाहबाज शरीफ द्वारा अनुमोदित प्रतिनिधिमंडल में पांच सदस्य होंगे, जो 30 मई को दिल्ली का दौरा करेंगे। इस दौरान दोनों पक्ष सिंधु जल समझौते के हिस्से के रूप में प्रमुख परियोजनाओं पर चर्चा करेंगे। बैठक के दौरान, भारतीय और पाकिस्तानी पक्ष बाढ़ पर अग्रिम सूचना और स्थायी सिंधु आयोग (पीसीआईडब्ल्यू) की वार्षिक रिपोर्ट पर भी चर्चा करेंगे।

बैठक में भारत और पाकिस्तान के बीच जम्मू और कश्मीर में चिनाब बेसिन में पाकल दुल (1000 मेगावाट क्षमता) और लोअर कलनई (48 मेगावाट) और 624 मेगावाट की किरू जलविद्युत परियोजनाओं पर चर्चा होने की उम्मीद है। पाकिस्तान के सिंधु जल आयुक्त सैयद मेहर अली शाह ने कहा, ‘पीसीआईडब्ल्यू स्तर पर सोमवार को होने वाली यह 118वीं द्विपक्षीय बैठक होगी. इससे पहले दोनों पक्षों ने 2-4 मार्च (2022) को इस्लामाबाद में तीन दिवसीय बैठक की थी।

परियोजनाएं 1960 की संधि के मुताबिक नहीं : पाक
उन्होंने कहा कि पाकिस्तान का प्रतिनिधिमंडल झेलम और चिनाब जैसी पाकिस्तानी नदियों पर बन रही किसी भी जलविद्युत परियोजना का दौरा नहीं करेगा। लेकिन दोनों पक्ष निश्चित रूप से उन परियोजनाओं पर चर्चा करेंगे जो पाकिस्तान की दृष्टि में सिंधु जल संधि 1960 के प्रावधानों के अनुरूप नहीं हैं। गौरतलब है कि 1960 की सिंधु जल संधि पर तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और पाकिस्तान के राष्ट्रपति अयूब खान ने विश्व बैंक की मध्यस्थता से हस्ताक्षर किए थे। यह संधि दोनों देशों में बहने वाली सिंधु नदी और उसकी सहायक नदियों के पानी के उपयोग से संबंधित है।

जानकारी के मुताबिक पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल वाघा बॉर्डर से भारत आएगा. दोनों देश 30 मई और 31 मई को दिल्ली में पीसीआईडब्ल्यू स्तर की वार्ता करेंगे। इसके बाद प्रतिनिधिमंडल 1 जून को पाकिस्तान लौटेगा। पाकिस्तान आयुक्त सैयद मेहर अली शाह के नेतृत्व में पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल दिल्ली आ रहा है। प्रतिनिधिमंडल में पंजाब सिंचाई विभाग के मुख्य अभियंता, मौसम विज्ञान कार्यालय के महानिदेशक, नेशनल इंजीनियरिंग सर्विस पाकिस्तान (एनईएसपीएके) के महाप्रबंधक और इंडिया डेस्क पर विदेश मंत्रालय के महानिदेशक शामिल हैं। भारत-पाकिस्तान स्थायी सिंधु आयोग की 116वीं बैठक 23-24 मार्च (2021) को दिल्ली में हुई।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.