Indian Railway Special Train :अप्रैल में चलेगी तीर्थ स्थल स्पेशल ट्रेन, जानिए रूट और टाइमिंग…

0 464

Indian Railway Special Train  : भारतीय रेल 23 अप्रैल से तीर्थ स्थल स्पेशल ट्रेन की शुरुआत करेगी। गुरुवार इसकी बुकिंग की शुरुआत हो गई है। रेलवे ने इस बार एयर कंडीशन और नॉन एसी दोनों कोच में तीर्थ स्थलों के दर्शन के लिए शानदार पैकेज को लॉन्च किया है। इस स्वदेश दर्शन ट्रेन में तीर्थ यात्री अब आगरा एवं बुंदेलखण्ड के क्षेत्रों से अयोध्या में रामलला के दर्शन के साथ काशी कॉरिडोर देख सकते है। इसके अलावा गंगा सागर से होते हुए जगन्नाथ पुरी तक की यात्रा भी कर सकते हैं। इन स्पेशल ट्रेनों की बुकिंग गुरुवार से शुरू हो गई है।

23 अप्रैल से शुरू होने वाली यात्रा में रेलवे ने आगरा, मथुरा, टूण्डला, फिरोजाबाद, ग्वालियर, भिण्ड, मुरैना, झांसी, जालौन एवं उरई क्षेत्र के यात्रियों की बढ़ती मांग को देखते हुए यह पैकेज लॉन्च किया है। इससे पहले बीते मार्च माह में लगभग 2400 यात्रियों ने तीर्थ स्थलों के दर्शन की यात्रा की थी। यह ट्रेन 23 अप्रैल से 01 मई के बीच संचालित की जाएगी।

इन तीर्थों के दर्शन कराएगी ट्रेन

यह ट्रेन अयोध्या में राम जन्मभूमि, हनुमानगढ़ी, सरयू आरती, काशी विश्वनाथ मंदिर, बैद्यनाथ मन्दिर, गंगासागर, काली मंदिर (कोलकाता), पुरी में जगन्नाथ मन्दिर एवं कोणार्क मन्दिर, आदि धार्मिक स्थलों के लिए संचालित की जा रही है। इस यात्रा का पैकेज आठ रात और नौ दिन का है। इस पैकेज का मूल्य प्रति व्यक्ति 3 एसी क्लास का 23,830 रुपए और नॉन एसी क्लास का मात्र 16,700 रुपए है।
इस यात्रा पैकेज में ट्रेन में एसी और नॉन एसी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। अन्य सुविधाएं सामान्य श्रेणी की रहेंगी। इस ट्रेन में बैठने की सुविधा आगरा कैंट, ग्वालियर, वीरांगना लक्ष्मीबाई, उरई, कानपुर और लखनऊ से उपलब्ध है।

इस स्पेशल पैकेज में यात्रा के दौरान नाश्ता, दोपहर एवं रात्रि का शाकाहारी भोजन, स्थानीय यात्रा नॉन एसी बसों द्वारा और नॉन एसी धर्मशालाओं में ठहरने की व्यवस्था आदि सम्मिलित हैं। रेलवे के अनुसार स्वदेश दर्शन यात्रा के दौरान हाइजिन के ही कोविड प्रोटोकॉल के विभिन्न नियमों का पालन किया जाएगा।

Also Read :-Amarnath Yatra 2022 : 2 साल से कोरोना की वजह से लॉक हुई अमरनाथ यात्रा अनलॉक होने जा रही है….
रिपोर्ट – तान्या अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.