पर्यावरण मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन में बोले पीएम मोदी, कहा- भारत नई सोच और नए दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ रहा है

0 26

गुजरात : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात (Gujarat) के एकता नगर में (Ekta Nagar) आयोजित पर्यावरण मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए कहा कि आज भारत नई सोच और नई अप्रोच के साथ आगे बढ़ रहा है। भारत तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था (Economy) और हमारा इकोलॉजी (Ecolog) को भी मजबूत कर रहा है। हमने दुनिया को दिखाया है कि रिन्यूएबल एनर्जी के मामले में हमारी गति और हमारा पैमाने को शायद ही कोई छू सकता है। बड़ी चुनौतियों से निपटने के लिए भारत आज दुनिया को नेतृत्व दे रहा है।

हम ऐसे समय मिल रहे हैं, जब भारत अगले 25 साल के लिए नए लक्ष्य तय कर रहा है। मुझे विश्वास है कि आपके प्रयासों से पर्यावरण की रक्षा में भी मदद मिलेगी और भारत का विकास भी उतनी ही तेज गति से होगा साथ ही पीएम मोदी ने सम्मेलन में उपस्थित सभी राज्यों से पर्यावरण संरक्षण में सर्वोत्तम प्रथाओं को सीखने और पूरे भारत में सफल समाधान लागू करने का आग्रह भी किया।

सर्कुलर इकोनॉमी सालों से हमारी परंपराओं और संस्कृति का हिस्सा रही है। इससे ठोस अपशिष्ट प्रबंधन और सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति के हमारे अभियान को भी ताकत मिलेगी। पीएम मोदी ने इस साल भारत में लाए गए जानवरों के बारे में बताते हुए कहा कि हमें उन प्रथाओं को वापस लाने और उन्हें अपने दैनिक जीवन में शामिल करने की आवश्यकता है। इन वर्षों में, गिर के शेर, बाघ, हाथी, एक सींग वाले गैंडे और तेंदुए की संख्या में वृद्धि हुई है … भारत द्वारा चीते का गर्मजोशी से स्वागत भारत के विशिष्ट अतिथि आतिथ्य का एक उदाहरण है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.