PM Modi Germany Visit: G-7 समिट में शामिल होने जर्मनी पहुंचे पीएम मोदी, एयरपोर्ट पर किया गया भव्य स्वागत

0 210

पीएम मोदी जर्मनी यात्रा: जी-7 शिखर बैठक में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी पहुंच चुके हैं. जहां एयरपोर्ट पर म्युनिख में प्रवासी भारतीयों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। पिछले दो महीने में पीएम मोदी का यह दूसरा दौरा है। इससे पहले 2 मई को पीएम ने जर्मनी का दौरा किया था. जहां दोनों देशों के बीच कई विषयों पर बैठक हुई. वह जर्मनी में शिखर बैठक में भाग लेने के बाद संयुक्त अरब अमीरात भी जाएंगे।

पीएम मोदी जर्मनी में आयोजित जी-7 समिट में दो सत्रों को भी संबोधित कर सकते हैं. यह बताया गया है कि वह जिन सत्रों को संबोधित करेंगे उनमें से एक पर्यावरण, ऊर्जा और जलवायु से संबंधित होगा। दूसरा सत्र खाद्य सुरक्षा और लैंगिक समानता पर होगा। वहीं इस सम्मेलन के दौरान वह कई देशों के प्रमुखों के साथ बैठकें भी करेंगे.

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, जर्मनी और संयुक्त अरब अमीरात में अपने लगभग 60 घंटे के प्रवास के दौरान, प्रधान मंत्री जी 7 बैठक में भाग लेने के अलावा कई द्विपक्षीय बैठकें करेंगे, जो दुनिया के सात सबसे अमीर देशों का एक समूह है। विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने शुक्रवार को कहा था कि मोदी शिखर सम्मेलन से इतर जी-7 और आने वाले देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें और चर्चा करेंगे।

G7 शिखर सम्मेलन के दौरान यूक्रेन संघर्ष, भारत-प्रशांत की स्थिति, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा, जलवायु सहित महत्वपूर्ण वैश्विक चुनौतियों पर चर्चा की जाएगी। विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने शुक्रवार को पत्रकारों को यह जानकारी दी। विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि जी -7 शिखर सम्मेलन में विशेष आमंत्रित के रूप में भारत की भागीदारी वैश्विक चुनौतियों का समाधान खोजने में नई दिल्ली की महत्वपूर्ण भूमिका के लिए विश्व समुदाय द्वारा जुड़े महत्व को दर्शाती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.