तमिलनाडु और लक्षद्वीप को बड़ी सौगात देंगे पीएम मोदी, 19,850 करोड़ से अधिक के विकास प्रोजेक्ट्स करेंगे लॉन्च

0 90

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 और 3 जनवरी को तमिलनाडु और लक्षद्वीप का दौरा करने वाले हैं, इस दौरान वह विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे, जैसा कि रविवार को उनके कार्यालय द्वारा घोषणा की गई थी। प्रधानमंत्री 2 जनवरी को भारतीदासन विश्वविद्यालय के 38वें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने के लिए तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली पहुंचेंगे। इसके बाद, वह विमानन, रेल, सड़क, तेल और गैस, शिपिंग और उच्च शिक्षा क्षेत्रों को शामिल करते हुए ₹19,850 करोड़ से अधिक की कई परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। बाद में लक्षद्वीप के अगत्ती में वह एक सार्वजनिक सभा को संबोधित करेंगे.

3 जनवरी को, प्रधान मंत्री कवरत्ती, लक्षद्वीप की यात्रा करेंगे, जहां वह दूरसंचार, पेयजल, सौर ऊर्जा और स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। तिरुचिरापल्ली में विकासात्मक एजेंडे में तिरुचिरापल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर नए टर्मिनल भवन का उद्घाटन शामिल है, जिसकी लागत ₹1,100 करोड़ से अधिक है। इसके अतिरिक्त, पीएम मोदी कई रेलवे परियोजनाओं को समर्पित करेंगे, जैसे मदुरै से तूतीकोरिन तक रेल लाइन खंड का दोहरीकरण और तीन विद्युतीकरण परियोजनाएं।

इसके अलावा, पांच सड़क क्षेत्र परियोजनाएं समर्पित की जाएंगी, जिनका लक्ष्य प्रमुख औद्योगिक और वाणिज्यिक केंद्रों तक कनेक्टिविटी में सुधार करते हुए क्षेत्र के निवासियों के लिए सुरक्षित और तेज़ यात्रा को बढ़ाना है। सड़क विकास परियोजनाओं में एनएच 332ए पर मुगैयुर से मरक्कनम तक 31 किलोमीटर लंबी चार-लेन सड़क का निर्माण भी शामिल है। पीएम मोदी कामराजार बंदरगाह पर जनरल कार्गो बर्थ- II का उद्घाटन करेंगे और 9,000 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की महत्वपूर्ण पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। ये परियोजनाएं क्षेत्र की औद्योगिक, घरेलू और वाणिज्यिक क्षेत्रों की ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करने में योगदान देंगी।

प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी परमाणु अनुसंधान केंद्र कलपक्कम में ₹400 करोड़ की लागत से विकसित प्रदर्शन फास्ट रिएक्टर ईंधन पुनर्संसाधन संयंत्र को भी समर्पित करेंगे। यह संयंत्र बड़े पैमाने पर वाणिज्यिक फास्ट रिएक्टर ईंधन पुनर्संसाधन संयंत्र स्थापित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतीक है और इसे भारतीय वैज्ञानिकों द्वारा विशिष्ट रूप से डिजाइन किया गया है। इसके अलावा, पीएम मोदी राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) तिरुचिरापल्ली में 500 बिस्तरों वाले लड़कों के छात्रावास ‘एमेथिस्ट’ का उद्घाटन करेंगे।

लक्षद्वीप की अपनी यात्रा के दौरान, पीएम मोदी ₹1,150 करोड़ से अधिक की विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। कोच्चि-लक्षद्वीप द्वीपसमूह सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर कनेक्शन (केएलआई-एसओएफसी) परियोजना का उद्घाटन किया जाएगा, जिसका उद्देश्य इंटरनेट की गति को उल्लेखनीय रूप से बढ़ावा देना है। इस परियोजना के पूरा होने से इंटरनेट की गति 100 गुना से अधिक बढ़ जाएगी, जिससे टेलीमेडिसिन, ई-गवर्नेंस, शिक्षा, डिजिटल बैंकिंग और अन्य क्षेत्रों में बेहतर सेवाओं की सुविधा मिलेगी।

इसके अतिरिक्त, कदमत में प्रतिदिन 1.5 लाख लीटर स्वच्छ पेयजल का उत्पादन करने वाले कम तापमान वाले थर्मल डिसेलिनेशन संयंत्र को समर्पित किया जाएगा। कावारत्ती में स्थित लक्षद्वीप की पहली बैटरी समर्थित सौर ऊर्जा परियोजना के साथ-साथ अगत्ती और मिनिकॉय द्वीपों के सभी घरों में कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन (एफएचटीसी) का भी उद्घाटन किया जाएगा। अंत में, कावारत्ती में इंडिया रिजर्व बटालियन कॉम्प्लेक्स में नया प्रशासनिक ब्लॉक और 80 पुरुष बैरक राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.