ब्रिटेन में 4 जुलाई को मध्यावधि चुनाव का पीएम सुनक नेआह्वान किया, उपलब्धियां गिनाईं

0 23

लंदन : ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने बुधवार को आम चुनाव का ऐलान कर दिया है. उन्होंने मतदान के लिए 4 जुलाई की तारीख तय की है. कई महीनों की अटकलों को खत्म करते हुए अपनी ऑफिस के बाहर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि वह कुछ लोगों की उम्मीदों से पहले चुनाव का ऐलान कर रहे हैं.

माना जा रहा है कि उन्हें इस चुनाव में नुकसान ही सामना करना पड़ सकता है और 14 साल से सत्ता पर काबिज उनकी अगुवाई वाली कंजर्वेटिव पार्टी को सत्ता गंवानी पड़ सकती है. ऋषि सुनक ने कहा, “अब ब्रिटेन के लिए अपना भविष्य चुनने और यह तय करने का समय आ गया है कि क्या वह हमारे द्वारा की गई प्रगति को आगे बढ़ाना चाहता है या फिर उसी स्तर पर वापस जाने का जोखिम उठाना चाहता है, जिसकी कोई निश्चितता नहीं है.”

चुनाव का सामना करने जा रहे सुनक न सिर्फ लेबर पार्टी से पीछे हैं, बल्कि राजनीतिक विशेषज्ञों का मानना ​​है कि वह अपनी कंजर्वेटिव पार्टी पर नियंत्रण स्थापित करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. सुनक ने आठ साल में पांचवें प्रधानमंत्री के रूप में लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद अक्टूबर 2022 में शपथ ली थी, जो सिर्फ 44 दिनों तक ही सत्ता में रही थीं.

कहा जाता है कि ऋषि सुनक के प्रधानमंत्री बनने के बाद ब्रिटेन में कुछ बड़े आर्थिक सुधार किए गए हैं. यही वजह है कि उन्होंने आश्चर्यजनक रूप से चुनाव का ऐलान कर दिया. मसलन, सुनक की अगुवाई में महंगाई में कमी आई है और लगभग तीन सालों में सबसे तेज आर्थिक विकास दर्ज किया गया है.

ऋषि प्रधानमंत्री बनने से पहले देश के वित्त मंत्री थे, जिन्होंने कोरोनाकाल में ब्रिटेन को आर्थिक मोर्चे पर संभाला था. उन्होंने अपने इस काम के सहारे प्रधानमंत्री तक का सफर तय किया. अब जबकि चुनाव सर पर है, सुनक का कहना है, “अगले कुछ हफ्तों में, मैं हर वोट के लिए लड़ूंगा. मैं आपका विश्वास अर्जित करूंगा और साबित करूंगा कि सिर्फ मेरे नेतृत्व वाली कंजर्वेटिव सरकार हमारी कड़ी मेहनत से अर्जित आर्थिक स्थिरता को खतरे में नहीं डालेगी.”

इस बीच, कंजर्वेटिव पार्टी और लेबर दोनों ने पहले ही आर्थिक और रक्षा मुद्दों पर अपने रुख साफ कर चुकी है. सुनक की सरकार का दावा है कि लेबर पार्टी टैक्स बढ़ा देगी और देश का हालात खराब कर देगी. सुनक की सरकार का कहना है कि लेबर पार्टी के पास एक अस्थिर वैश्विक पिरिदृश्य में ब्रिटेन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कोई ठोस प्लान नहीं है.

लेबर पार्टी ने कंजर्वेटिव पार्टी पर ’14 वर्षों के आर्थिक कुप्रबंधन, नागरिकों को बदतर स्थिति में छोड़ने और व्यवसाय विकास के लिए आवश्यक स्थिरता सुनिश्चित करने में विफल रहने का आरोप लगाया. लेबर पार्टी ने चुनाव के ऐलान का स्वागत किया है.

घोषणा पर प्रतिक्रिया देते हुए लेबर पार्टी के प्रमुख सर कीर स्टार्मर ने कहा कि यह एक ऐसा क्षण है, जिसकी देश को जरूरत है और वह इसका इंतजार कर रहा है उन्होंने चुनाव अभियान को बेहतर भविष्य सुरक्षित करने का अवसर बताते हुए कहा कि यह समुदायों और देश को बदलने का समय है।

स्टार्मर ने कहा कि लेबर पार्टी पिछले कुछ वर्षों में बदल गई है और देश के लिए ऐसा करने का मौका मांगती है, यह वादा करते हुए कि वह ब्रिटेन को कामकाजी लोगों की सेवा में वापस लाएगी।

उन्होंने वादा किया कि यह नदियों में सीवेज बहाए जाने, ए एंड ई में इलाज के लिए इंतजार कर रहे लोगों जैसी चीजों को उलट देगा और बढ़ती बंधक और खाद्य कीमतों की प्रवृत्ति को उलट देगा स्टार्मर ने कहा, लेबर के लिए वोट स्थिरता के लिए वोट है, और एक ऐसी राजनीति के लिए वोट है जो हल्के ढंग से चलती है और अराजकता को रोकती है।

उन्होंने कहा, ”यह बदलाव का समय है।”

लिबरल डेमोक्रेट नेता, सर एड डेवी ने कहा कि आम चुनाव “ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव सरकार को सत्ता से बाहर करने और जनता जिस बदलाव की मांग कर रही है, उसे लाने का मौका होगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.