PM Modi Nepal Visit:2020 सीमा पंक्ति के बाद बुद्ध के जन्मस्थान पर पीएम की नेपाल की पहली यात्रा

0 464

PM Modi Nepal Visit:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज चार दिवसीय यात्रा पर नेपाल पहुंचे। 2020 में सीमा विवाद के कारण संबंध प्रभावित होने के बाद से यह उनका देश का पहला दौरा है।

नेपाल की पिछली केपी ओली के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा एक नया राजनीतिक नक्शा जारी करने के बाद दोनों देशों के बीच संबंध तनावपूर्ण थे, जिसमें उसने कालापानी क्षेत्र में विवादित क्षेत्रों को अपना होने का दावा किया था।

पिछले महीने नेपाल के वर्तमान प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के भारत दौरे पर संबंधों को फिर से पटरी पर लाया गया था। अपनी यात्रा के दौरान, दोनों प्रधान मंत्री पहले से मौजूद तंत्र के माध्यम से विवाद को सुलझाने पर सहमत हुए।

(PM Modi Nepal Visit)लुंबिनी में उतरने के बाद प्रधानमंत्री का गर्मजोशी से स्वागत किया गया। प्रधानमंत्री देउबा, उनकी पत्नी आरजू देउबा और नेपाल के कई मंत्रियों ने उनका स्वागत किया।

इसके बाद प्रधानमंत्रियों ने बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर माया देवी मंदिर में पूजा-अर्चना की। मंदिर को बुद्ध का जन्मस्थान माना जाता है।

मंदिर के बगल में स्थित अशोक स्तंभ के पास प्रधानमंत्रियों ने दीप जलाए। फिर उन्होंने 2014 में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा उपहार में दिए गए बोधगया के बोधि वृक्ष को पानी पिलाया

माया देवी मंदिर में दोनों प्रधानमंत्रियों की एक तस्वीर साझा करते हुए, प्रधान मंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, “दोस्ती का एक कालातीत बंधन …”

2014 के बाद से प्रधान मंत्री की यह पांचवीं नेपाल यात्रा है। यात्रा के दौरान, वह लुंबिनी डेवलपमेंट ट्रस्ट द्वारा आयोजित बुद्ध जयंती समारोह में एक भाषण देंगे।

प्रधानमंत्री ने लुंबिनी मठ क्षेत्र के भीतर बौद्ध संस्कृति और विरासत के लिए एक केंद्र के शिलान्यास समारोह में भी भाग लिया।

अपने प्रस्थान वक्तव्य में, प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि वह जलविद्युत और कनेक्टिविटी सहित कई क्षेत्रों में सहयोग का विस्तार जारी रखने के लिए प्रधान मंत्री देउबा से मिलने के लिए उत्सुक हैं।

प्रधान मंत्री ने कहा, “नेपाल के साथ हमारे संबंध अद्वितीय हैं। भारत और नेपाल के बीच सभ्यतागत और लोगों से लोगों के बीच संपर्क हमारे घनिष्ठ संबंधों की स्थायी इमारत है।”

यह भी पढ़े:Robot Restaurant :Noida में खुला रोबोटिक रेस्टोरेंट , वेटर की जगह रोबोट करते है सारा काम

रिपोर्ट: रुपाली सिंह

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.