लखनऊ में कोचिंग संस्थान की लिफ्ट में फंसे एक दर्जन छात्र, पुलिस ने किया रेस्क्यू

0 71

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के हजरतगंज क्षेत्र में नरही के अशोक मार्ग पर स्थित न्यू जनपथ परिसर में सोमवार की शाम एक कोचिंग संस्थान की लिफ्ट में 19 से 21 वर्ष की आयु के 12 छात्र फंस गए थे। सोमवार देर शाम लिफ्ट में फंसे 12 छात्रों को दमकल विभाग और हजरतगंज पुलिस की संयुक्त टीम ने रेस्क्यू किया गया। लखनऊ के मुख्य अग्निशमन अधिकारी (सीएफओ) मंगेश कुमार ने कहा, “लिफ्ट के अंदर फंसे छात्रों को एक घंटे के बाद सुरक्षित निकाल लिया गया। जैसे ही लिफ्ट अटकी, संस्थान के लोगों ने तुरंत 112 पर फोन किया जिसके बाद पुलिस और अग्निशमन विभाग तुरंत घटना स्थल पर पहुंचे।

हीट वेव से उत्तर प्रदेश का बुराहाल, गई कई लोगों की जान, ऐसे करें अपना बचाव लखनऊ सूचना मिलते ही अपर्णा रजत कौशिक, डीसीपी (सेंट्रल) और हजरतगंज फायर स्टेशन के लोगों सहित लखनऊ पुलिस के कुछ वरिष्ठ अधिकारी, स्टैंड-बाय पर एक एम्बुलेंस के साथ साइट पर पहुंचे। सीएफओ के मुताबिक तकनीकी खराबी के कारण लिफ्ट पहली और दूसरी मंजिल के बीच में फंस गई थी। दमकल टीम ने दरवाजा खोलकर छात्रों को बाहर निकाला। लिफ्ट में 12 छात्र सवार थे कोचिंग संस्थान के निदेशक अभिषेक सिंघानिया ने कहा, ‘लिफ्ट में 12 छात्र सवार थे, जिससे उसकी केबल टूट गई।

हालांकि, लिफ्ट तकनीशियन तुरंत इसके पास पहुंच गए, और उन्होंने कहा कि इसमें एक घंटा लगेगा। इस बीच, रोशनी और पंखे काम कर रहे थे और भोजन और पानी उपलब्ध कराया जा रहा था। 20 दिनों में लखनऊ में आए चार मामले हालांकि लखनऊ में पिछले 20 दिनों में राज्य की राजधानी में लिफ्टों में लोगों के फंसने के चार मामले सामने आए हैं। फैजाबाद रोड स्थित लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) पारिजात हाउसिंग में दो बार करीब 20 मिनट तक लिफ्ट में तीन लोग फंसे रहे।

पारिजात अपार्टमेंट में भी फंसे थे तीन बुजुर्ग पहली घटना में तीन बुजुर्ग समेत पांच लोग पारिजात अपार्टमेंट में 15 मिनट तक लिफ्ट में फंसे रहे। वहीं दूसरी घटना में जानकीपुरम इलाके में एलडीए के सरगम अपार्टमेंट की लिफ्ट में एक मजदूर 20 मिनट तक फंसा रहा। हुसैनगंज इलाके में भी सामने आया था मामला लखनऊ के हुसैनगंज इलाके के एक निजी अस्पताल में लिफ्ट के शाफ्ट में गिरने से एक बुजुर्ग मरीज गंभीर रूप से घायल हो गया और उसे सिविल अस्पताल के आपातकालीन कक्ष में ले जाया गया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.