Precaution Dose : 18 साल से ऊपर के लोगों को लगेगा कोरोना वैक्सीन का तीसरा डोज, जानिए कब और कैसे लगेगा डोज

0 250

Precaution Dose : 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को भी अब कोरोना वैक्सीन का तीसरा यानी प्रिकॅाशन डोज लग सकेगा। केंद्र सरकार ने 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को प्रिकॅाशन डोज लगाने की छूट मिल गई है । ये डोज 10 अप्रैल से प्राइवेट वैक्सीन सेंटर्स पर लगेगा । अभी तक सिर्फ 60 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को ही वैक्सीन का प्रिकॅाशन डोज लग रहा था ।

प्रिकॅाशन डोज में कौन-सी वैक्सीन लगाई जाएगी

प्रिकॅाशन डोज में कोविड की वही वैक्सीन लगेगी, जो आपको पहले लग चुकी है । अगर आपको कोवीशील्ड के दो डोज लगाए गये थे , तो प्रिकॅाशन डोज भी कोवीशील्ड का लगाया जाएगा । अगर दो डोज कोवैक्सिन का लगा था, तो प्रिकॅाशन डोज भी कोवैक्सिन का ही लगेगा ।

कहां लगवा सकते हैं प्रिकॅाशन की खुराक

सरकारी आदेश के मुताबिक 18 साल से ऊपर के सभी लोग प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर्स पर प्रिकॅाशन डोज लगवा सकते है । 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए प्रिकॅाशन डोज सरकारी केंद्रों पर नहीं मिलेगी ।

सरकारी केंद्रों पर सिर्फ 60 साल से ज्यादा के बुजुर्गों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को ही फ्री में प्रिकॅाशन डोज लगेगी । हालांकि सरकार की ओर से चल रही पहले और दूसरे डोज की फ्री सुविधा सभी के लिए रहेगी ।

प्रिकॅाशन डोज लगवाने में कितना खर्च होगा?

18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए प्रिकॅाशन डोज का खर्च सरकार नहीं बहन करेगी । इसके लिए आपको प्राइवेट सेंटर्स पर वैक्सीन की कीमत के हिसाब से पैसे देने पड़ेगे । सरकार ने प्राइवेट सेंटर्स पर कोविशील्ड की कीमत 780 रुपए, कोवैक्सिन की 1,410 रुपए और स्पुतनिक V की कीमत 1,145 कीमत होगी..

Also Read :-Booster Dose : 2 दिन बाद से 18+ वालों को लगेगी बूस्टर डोज, दूसरी खुराक लिए 9 महीने पूरे होने जरूरी…

रिर्पोट – शिवी अग्रवाल

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.