श्रीलंका में 20 जुलाई को हो सकता है राष्ट्रपति का चुनाव

0 219

कोलंबो। शहरी विकास और आवास मंत्री प्रसन्ना रणतुंगा ने सोमवार को घोषणा की कि श्रीलंका के नए राष्ट्रपति 20 जुलाई को चुने जाएंगे। रणतुंगा ने कहा कि पार्टी के नेताओं ने 20 जुलाई को एक नए राष्ट्रपति का चुनाव करने का फैसला किया है यदि राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे 13 जुलाई को इस्तीफा देते हैं। उनके अनुसार पार्टी नेताओं की बैठक में तय हुए फैसले के मुताबिक अगर राष्ट्रपति 13 जुलाई को इस्तीफा देते हैं तो कार्यक्रम कुछ इस तरह होगा. 15 जुलाई को संसद बुलाई जाएगी। राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन 19 जुलाई को स्वीकार किए जाएंगे और नए राष्ट्रपति का चुनाव 20 जुलाई को होगा।

इससे पहले शनिवार को स्पीकर महिंदा यापा अभयवर्धने ने प्रेस कांफ्रेंस में ऐलान किया कि राष्ट्रपति 13 जुलाई को अपने पद से इस्तीफा दे देंगे. बता दें कि बदहाली को लेकर शनिवार को नाराज जनता ने राष्ट्रपति आवास पर कब्जा कर लिया था. इसके बाद लोगों के कैरम बोर्ड खेलने, सोफ़े पर सोने, पार्क परिसर में मौज-मस्ती करने, स्विमिंग पूल में नहाने और रात के खाने में खाना बनाने की तस्वीरें बहुत तेज़ी से वायरल हुईं. लोगों के विरोध के बाद प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे पहले ही अपने पद से हटने की घोषणा कर चुके हैं। हालांकि, राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के आवासों पर कब्जा करने वाले प्रदर्शनकारियों ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वे आधिकारिक रूप से इस्तीफा देने तक अपने घरों पर कब्जा करना जारी रखेंगे।

देश में बिगड़ती आर्थिक स्थिति ने तनाव को और बढ़ा दिया है और पिछले कुछ हफ्तों में पेट्रोल पंपों पर प्रदर्शनकारियों के साथ पुलिस बल की झड़प की खबरें आई हैं। 1948 में स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद से श्रीलंका अपने सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। इस बीच, श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर सनथ जयसूर्या ने 9 जुलाई को सार्वजनिक दिवस के रूप में बुलाया है। देश में जारी आर्थिक संकट को देखते हुए स्कूलों और सरकारी दफ्तरों को अगली सूचना तक बंद कर दिया गया है. श्रीलंका में ईंधन की किल्लत के बीच कई इलाकों में आपातकालीन एंबुलेंस सेवा भी बंद कर दी गई है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.