Presidential Election Result: द्रौपदी मुर्मू ने 540 वोटों के साथ सिन्हा पर बढ़त की हासिल; सांसदों की वोटों की गिनती हुई समाप्त

0 248

नई दिल्ली: राज्यसभा महासचिव पीसी मोदी ने गुरुवार, 21 जुलाई को घोषणा करते हुए कहा कि सांसदों के मतों की गिनती समाप्त हो गई है। मोदी के मुताबिक, 15 सांसदों द्वारा डाले गए वोटों को अवैध करार दिया गया है। द्रौपदी मुर्मू को जहां 540 सांसदों के वोट मिले, वहीं यशवंत सिन्हा को केवल 208 सांसदों के वोट मिले। इस प्रकार, मुर्मू को सिन्हा के 1,45,600 मतों की तुलना में कुल 3,78,000 मत मिले। वर्तमान में संबंधित राज्यों में विधायक मतों की गिनती जारी है।

राज्यसभा महासचिव पीसी मोदी ने कहा कि “द्रौपदी मुर्मू ने 3,78,000 के मूल्य के साथ 540 वोट हासिल किए हैं और यशवंत सिन्हा ने 1,45,600 के मूल्य के साथ 208 वोट हासिल किए हैं। कुल 15 वोट अमान्य थे। ये संसद (वोट) के आंकड़े हैं, कृपया अगले की प्रतीक्षा की घोषणा करें।” गौरतलब है कि इससे पता चलता है कि एनडीए गठबंधन के बाहर के 100 से अधिक सांसदों ने मुर्मू को अगला राष्ट्रपति बनाने के लिए मतदान किया।

राष्ट्रपति चुनाव 2022 के लिए वोटों की गिनती गुरुवार को सुबह 11 बजे शुरू हुई, जिसके बाद शाम तक परिणाम घोषित होने की उम्मीद है। मतदाताओं के मतों का कुल मूल्य 10,86,431 होने के साथ, विजेता को कम से कम 5,43,216 मत प्राप्त करने की आवश्यकता थी। जब द्रौपदी मुर्मू को उम्मीदवार के रूप में घोषित किया गया, तो भाजपा और उसके सहयोगियों ने 48% निर्वाचक मंडल का गठन किया, जिसका अर्थ था कि उन्हें आगे बढ़ने के लिए कुछ और पार्टियों के समर्थन की आवश्यकता थी। मुर्मू को टक्कर देने के लिए संयुक्त विपक्ष ने भाजपा से टीएमसी बने नेता यशवंत सिन्हा को मैदान में उतारा है।

हालांकि, राष्ट्रपति चुनावों के लिए कई विपक्षी दल मुर्मू के पक्ष में चले गए। बीजद, वाईएसआरसीपी, बसपा, अन्नाद्रमुक, टीडीपी, शिरोमणि अकाली दल, शिवसेना, झामुमो, राजभर की एसबीएसपी, शिवपाल यादव की पीएसपी और राजा भैया की जनसत्ता दल लोकतांत्रिक से विपक्षी दलों ने एनडीए उम्मीदवार को अपना समर्थन व्यक्त करना शुरू कर दिया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.