कद्दू के बीज बालों के लिए है फायदेमंद

0 147

नई दिल्ली : बाल झड़ने के पीछे कई बड़े कारण हो सकते हैं, जिनमें तनाव, प्रदूषण और खराब खानपान शामिल है। अगर आप बालों को झड़ने से रोकना चाहते हैं और बालों की क्वालिटी बेहतर करना चाहते हैं तो कद्दू के बीज आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं। विटामिन-ए, बी, सी, आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर कद्दू के बीज बालों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं।

आप घर में कद्दू के बीजों से बालों के लिए मास्क बना सकते हैं। इसके लिए आपको आधा कप कद्दू के बीज, एक चम्मच शहद, 2 चम्मच नारियल तेल और आधा कप दही चाहिए होगा। मास्क बनाने के लिए सबसे पहले कद्दू के बीजों को एक ब्लेंडर में डालकर तब तक पीसें जब तक कि महीन पाउडर न हो जाए। इसके बाद इसे एक कटोरी में निकालें और इसमें दही और शहद को मिलाकर पेस्ट बनाएं। आपका कद्दू के बीजों का हेयर मास्क तैयार है।

इसे सूखे बालों और स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं और फिर 30 से 40 मिनट के लिए लगा रहने दें। आप बालों को शॉवर कैप से कवर कर सकते हैं। 40 मिनट के बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धोएं और कंडीशनर का प्रयोग करें।

कद्दू के बीजों का तेल
बालों की ग्रोथ के लिए कद्दू के बीजों का तेल लाभदायक होता है। कद्दू के बीजों का तेल आपको आसानी से बाजार में मिल जाएगा। इसे हल्का गुनगुना करके बालों पर लगाने से फायदा होता है। इस तेल का इस्तेमाल आप शैंपू करने से कम से कम 2 घंटे पहले करें। ध्यान रखें कि हफ्ते में एक बार ही इस तेल का इस्तेमाल करें। बालों में तेल लगाने के बाद आप स्टीम भी ले सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.