राष्ट्रपति बनने के बाद जोश में आए पुतिन, कीव पर एक साथ 31 मिसाइलें दाग कर यूक्रेन में मचाई खलबली

0 55

कीवः रूस में हाल ही में संपन्न हुए चुनाव में 5वीं बार राष्ट्रपति निर्वाचित होने के बाद व्लादिमिर पुतिन जोश में आ गए हैं। उन्होंने यूक्रेन समेत यूरोप और पश्चिमी देशों को “पुतिन Again” का एहसास कराने के लिए 44 दिनों में पहली बार यूक्रेन की राजधानी कीव पर सबसे बड़ा मिसाइल हमला कराया है। रूसी सेना ने कीव पर बृहस्पतिवार तड़के एक साथ 31 बैलिस्टिक और क्रूज मिसाइलें दाग कर पूरे यूक्रेन में एक बार फिर हाहाकार मचा दिया है। हालांकि यूक्रेन की वायुसेना ने दावा किया है कि इन सभी मिसाइलों को मार गिराया। मगर मिसाइलों की चपेट में आने से कई गगनचुंबी इमारतें खंडहर बन गई हैं। इसके मलबे की चपेट में आने से एक बच्ची सहित 13 लोग घायल हो गए हैं।

कीव प्रशासन के प्रमुख सेरही पोपको ने बताया कि राजधानी के निवासी सुबह करीब पांच बजे जोरदार धमाकों की आवाज सुनने के बाद थर्रा उठे, क्योंकि मिसाइलें अलग-अलग दिशाओं से लगभग एक ही समय पर दागी गईं। इससे लोगों के बीच चीख-पुकार मच गई। यूक्रेन की वायुसेना ने बताया कि रूस ने राजधानी पर दो बैलिस्टिक मिसाइलें और 29 क्रूज मिसाइलें दागीं। नगर प्रशासन ने बताया कि इस हमले में घायल 11 साल की एक बच्ची और 38 साल के एक अन्य व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती किया गया है। कीव के महापौर विटाली क्लिट्स्को ने बताया कि आठ अन्य लोगों को हल्की चोटें आई हैं।

80 से ज्यादा लोग स्थानांतरित
यूक्रेन की आपातकालीन सेवा के मुताबिक करीब 80 लोगों को उनके घरों से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। अधिकारियों ने बताया कि मार गिराई गई मिसाइलों के मलबे से कम से कम एक अपार्टमेंट इमारत में आग लग गई, कई खड़ी कार जल गई और सड़कों व एक छोटे पार्क में गड्ढे बन गए। कुछ सड़कें मलबे से अटी पड़ी थीं, खिड़कियों के शीशे टूट गए। यह हमला हाल के दिनों में यूक्रेन की सीमा के पास रूस के बेलगोरोड क्षेत्र पर यूक्रेन के बार-बार किए गए हवाई हमलों के बाद हुआ। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को ही हमलों का ‘सख्ती से जवाब देने’ की धमकी दी थी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.