Rajiv Gandhi Death Anniversary:राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

0 298

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि (Rajiv Gandhi Death Anniversary) पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। 31 साल पहले तमिलनाडु में आज ही के दिन एक आत्मघाती हमलावर ने कांग्रेस नेता की हत्या कर दी थी। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, “उनकी पुण्यतिथि पर, हमारे पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।”

 


राजीव गांधी का जन्म 20 अगस्त 1944 को बॉम्बे में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और स्वतंत्रता सेनानी, राजनेता फिरोज गांधी के घर हुआ था। उन्होंने 1984 से 1989 तक देश के छठे प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया, और यह पद संभालने वाले सबसे कम उम्र के भी थे।

1980 में एक लड़ाकू विमान दुर्घटना में अपने भाई संजय गांधी की मृत्यु के बाद गांधी ने राजनीतिक क्षेत्र में प्रवेश किया। एक साल बाद, उन्होंने लोकसभा चुनाव में अपने भाई के संसदीय क्षेत्र – अमेठी, उत्तर प्रदेश को जीतकर अपनी राजनीतिक सफलता को चिह्नित किया।

उन्होंने प्रधान मंत्री के रूप में पद संभालने से पहले कांग्रेस महासचिव के रूप में भी कार्य किया (Rajiv Gandhi Death Anniversary)

21 मई, 1991 को तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर में एक चुनावी रैली के दौरान लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (LTTE) के आत्मघाती हमलावर ने राजीव गांधी की हत्या कर दी थी।

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को राजीव गांधी हत्याकांड के एक दोषी एजी पेरारिवलन को रिहा करने का आदेश दिया, जो राजीव गांधी की हत्या के लिए दोषी ठहराए जाने के बाद 30 साल से जेल में बंद था। उस पर लिट्टे के शिवरासन के लिए दो नौ वोल्ट की बैटरी खरीदने का आरोप लगाया गया था, जिसने हत्या का मास्टरमाइंड किया था।

यह भी पढ़ें:CNG Price Rise: कैसे चलेगी गाड़ी और महंगी हो हुई CNG, सिर्फ 6 दिन में एक बार फिर बढ़े दाम

रिपोर्ट – रूपाली सिंह

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.