ऋषि सुनक बनेंगे ब्रिटेन के नए PM? भारतीय मूल के हाथों में होगी देश की कमान

0 157

नई दिल्ली: ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस (Liz Truss Resigns) ने गुरुवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इस खबर के बाद सब लोग हैरान रह गए। वह अगले प्रधानमंत्री (UK Prime Minister) चुने जाने तक पद पर बनी रहेंगी। बता दें कि, लिज ट्रस ने सिर्फ 45 दिनों में ही प्रधानमंत्री पद का कामकाज संभाला।

अब लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद एक बार फिर ब्रिटेन में प्रधानमंत्री के पद के लिए चुनाव होने की परिस्थितियां बन गयी है। ऐसे में पीएम बनने की दौड़ में भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) सबसे आगे है। लिज के इस्तीफे के बाद सुनक के लिए पीएम बनने का सुनहरा मौका है। लेकिन, उनकी यह इतनी आसान नहीं होगी। क्योंकि इस रेस में ऋषि सुनक के अलावा पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन भी है।

ब्रिटिश मीडिया के मुताबिक, पीएम बनने की रेस में कई लोगों के नाम है। लेकिन, सबसे आगे ऋषि सुनक और बोरिस जॉनसन सबसे आगे है। इनके अलावा पेनी मोर्डौंट (Penny Mordaunt) भी रेस में रहेंगी। वह लिज ट्रस के चुने जाने के वक्त पीएम की रेस में तीसरे नंबर पर रही थीं।

इन लोगों के अलावा रेस में रक्षा मंत्री बेन वालेस (Ben Wallace), अंतर्राष्ट्रीय व्यापार सचिव केमी बडेनोच (Kemi Badenoch), विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली (James Cleverly) और सुएला ब्रेवरमैन (Suella Braverman) शामिल हैं। इसके अलावा टॉम तुगेन्दाटा (Tom Tugendhat) और माइकल गोव (Michael Gove) भी चुनाव नहीं लड़ने वाले।

बता दें कि, लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद पूर्व चांसलर ऋषि सुनक के पास ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने का सुनहरा मौका है। भारतीय मूल के ऋषि सुनक इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद हैं। बता दें कि, वह ब्रिटेन के वित्त मंत्री भी रह चुके हैं। यदि ऋषि सुनक यूके के पीएम बनते है तो, वह भारतीय मूल के पहले शख्स होंगे, जो यह बड़ा काम करने वाले है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.