रूस ने किया लिसिचांस्की शहर पर कब्जा, यूक्रेन के शहरों पर लगातार हमला जारी

0 218

नई दिल्ली: रूस और यूक्रेन के बीच जंग अब पांचवें महीने पहुंच गई है. यूक्रेन के शहरों पर रूसी सैनिक लगातार हमले कर रहे हैं. इस बीच कई देश और संगठन यूक्रेन की मदद के लिए आगे आ रहे हैं। यूरोपीय परिषद ने यूक्रेन की मदद के लिए 9 अरब यूरो यानी 578 अरब 10 करोड़ 20 लाख रुपये की मंजूरी दी है. यूरोपीय परिषद ने शिखर सम्मेलन में इसकी घोषणा की।

शुक्रवार को यूक्रेन ने रूस के एक सुखोई-25 विमान को मार गिराया। यूक्रेन की वायुसेना ने सोशल मीडिया पर अपने बयान में कहा कि 24 जून को मायकोलाइव स्थित 79वीं एयर असॉल्ट ब्रिगेड के एयर डिफेंस डिवीजन के एक जवान ने एक रूसी विमान को मार गिराया. इससे पहले 22 जून को यूक्रेन के सैनिकों ने एक रूसी मिसाइल और दो ड्रोन को मार गिराया था।

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि रूसी सैनिक लुहान्स्क के पास यूक्रेनी सेना को घेरने की कोशिश कर रहे थे। रूस ने इलाके में हवाई हमले तेज कर दिए हैं। इससे कई बस्तियां नष्ट हो गईं और कई लोगों की मौत हो गई। दुश्मन Svyarodonetsk पर कब्जा करना चाहता है। रूस वर्तमान में लुहान्स्क के पास यूक्रेनी सेना को घेरने और सड़कों को अवरुद्ध करने के लिए एक अभियान चला रहा है। उसी समय, यूक्रेनी सेना ने लुहान्स्क के कुछ क्षेत्रों और खेरसॉन के कुछ क्षेत्रों में रूसी सैनिकों को निष्कासित कर दिया।

रूसी सेना ने शुक्रवार को पूर्वी लुहांस्क क्षेत्र के रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण शहर लिसिचांस्क पर कब्जा कर लिया। यूक्रेन ने यह जानकारी दी है। दूसरी ओर, मास्को ने भी यही दावा किया है, लेकिन कहा कि उसने क्षेत्र में 80 विदेशी लड़ाकों सहित लगभग 2000 यूक्रेनी सैनिकों को घेर लिया है। लुहान्स्क, यूक्रेन के कब्जे वाला अंतिम क्षेत्र, लिसिचांस्क के कब्जे के बाद रूस से तीन तरफ से घिरा हुआ है। . क्षेत्रीय प्रशासन के एक प्रवक्ता ने इस खबर पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। हिरस्के और अन्य क्षेत्र पहले ही हमलावर बलों के नियंत्रण में आ चुके हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.