Russia Ukraine War Summary: मास्को आक्रमण के 11वें दिन कीव ने कहा, 11,000 रूसी सैनिक मारे गए : अबतक के 10 बिंदु

0 208

New Delhi : Russia Ukraine War Summary यूक्रेन ने कहा है कि अब तक 11,000 से अधिक रूसी सैनिक मारे जा चुके हैं और मॉस्को के हमले के ग्यारहवें दिन भी लड़ाई जारी है। पश्चिम में प्रमुख काला सागर शहर ओडेसा के पास दक्षिणी शहर Mykolaiv के किनारे पर भीषण लड़ाई की सूचना मिली है। समाचार एजेंसी एएफपी ने बताया कि बंदरगाह शहर Mariupol में शनिवार को संक्षिप्त संघर्ष विराम के बाद फिर से गोलाबारी शुरू हो गई। क्रेमलिन के हमले के तहत यूक्रेन के प्रमुख शहरों में फंसे नागरिकों को मानवीय गलियारों की अनुमति देने की दुनिया भर में अपील की गई है।

यहाँ 10 बिंदुओं में यूक्रेन युद्ध पर नवीनतम अपडेट दिए गए हैं: (Russia Ukraine War Summary)

1. मॉस्को के इनकार के बावजूद कि नागरिकों को निशाना बनाया जा रहा है, बड़े शहरों में हजारों लोग जोखिम में हैं। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, युद्ध प्रभावित देश में अब तक 1.5 मिलियन से अधिक लोग विस्थापित हो चुके हैं। शरणार्थी संकट बड़े पैमाने पर बढ़ रहा है।

2. यूक्रेन में भी स्वास्थ्य सुविधाओं को निशाना बनाया जा रहा है, डब्ल्यूएचओ ने कहा है। ट्विटर पर, डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेब्येयियस ने लिखा: “डब्ल्यूएचओ ने #यूक्रेन में स्वास्थ्य देखभाल पर कई हमलों की पुष्टि की है, जिससे कई मौतें और चोटें आई हैं। अतिरिक्त रिपोर्टों की जांच की जा रही है। स्वास्थ्य सुविधाओं या श्रमिकों पर हमले चिकित्सा तटस्थता का उल्लंघन करते हैं और अंतरराष्ट्रीय मानवीयता का उल्लंघन हैं। कानून #NotATarget (sic)।

3. “एक बहुत कठिन युद्ध। हमलावर के भारी नुकसान के साथ। 6 मार्च की सुबह तक, रूस ने लगभग 11,000 सैनिक, लगभग 300 टैंक, 40 से अधिक विमान और 48 हेलीकॉप्टर खो दिए। दर्जनों आर्टिलरी सिस्टम नष्ट हो गए। यूक्रेनियन ने किया यह सब 10 दिनों में। और वे और अधिक करेंगे (एसआईसी), “यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के एक सलाहकार ने रविवार को ट्वीट किया।

4. रूस के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव के हवाले से रॉयटर्स ने रविवार को यूक्रेन के Starokostiantyniv सैन्य हवाई अड्डे को सटीक हथियारों से निशाना बनाया। “रूस सशस्त्र बलों ने यूक्रेन के सैन्य बुनियादी ढांचे पर हमला करना जारी रखा है। उच्च-सटीक लंबी दूरी के हथियारों द्वारा हमले किए गए थे। स्टारोकोस्टियनटिनिव के पास यूक्रेनी वायु सेना के अड्डे को अक्षम कर दिया गया था,” उन्होंने कहा।

5. Mariupol में, जहां पानी या बिजली नहीं है, नागरिकों को निकालने का अभियान बाधित हो गया जब मॉस्को ने एक संक्षिप्त युद्धविराम के बाद गोलाबारी शुरू की। डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स स्थिति को “विनाशकारी” कहते हैं।

6. ब्रिटेन की सैन्य खुफिया ने रविवार को कहा कि यूक्रेन के आबादी वाले क्षेत्रों में प्रतिरोध की ताकत – क्रेमलिन द्वारा लक्षित – मास्को की प्रगति को धीमा कर रही थी।

7. यूक्रेन के राष्ट्रपति ने लड़ाकू विमानों के लिए पश्चिम से मदद मांगी है. उन्होंने रविवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से भी बात की। “लगातार बातचीत के हिस्से के रूप में, मैंने @POTUS के साथ एक और बातचीत की। एजेंडे में सुरक्षा, यूक्रेन के लिए वित्तीय सहायता और रूस के खिलाफ प्रतिबंधों को जारी रखने के मुद्दे शामिल थे,” उन्होंने ट्वीट किया।

8. दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव में रातों-रात धमाकों की आवाज सुनी गई क्योंकि डोनेट्स्क और चेर्निहाइव के पूर्वी शहरों में रक्षा अभियान चलाए गए थे।

9. ब्रिटेन के सैन्य खुफिया ने एक अद्यतन में कहा, “कीव पर आगे बढ़ने वाले बड़े रूसी स्तंभ का मुख्य भाग शहर के केंद्र से 30 किमी से अधिक दूर रहता है, जो कट्टर यूक्रेनी प्रतिरोध, यांत्रिक टूटने और भीड़ से विलंबित होता है।”

10. रूस के व्लादिमीर पुतिन ने शनिवार को कहा कि यूक्रेन का राज्य का दर्जा खतरे में है और लड़ाई के लिए कीव को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.