ब्रिटेन में हिंदू मंदिरों पर हमलों को लेकर एस जयशंकर ने जताई नाराजगी, विदेश सचिव के सामने उठाया मुद्दा

0 137

नई दिल्ली: ब्रिटेन में पिछले कुछ दिनों से हिंदू मंदिरों पर हमले की कई खबरें सामने आ रही हैं. कुछ कट्टरपंथी गुट लगातार हिंदू मंदिरों को निशाना बनाने की कोशिश कर रहे हैं और प्रदर्शन भी देखे जा रहे हैं. अब इसे लेकर भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ब्रिटेन के विदेश सचिव से बात की है. इस दौरान उन्होंने ब्रिटेन में हिंदुओं पर हो रहे हमलों को लेकर चिंता जताई और तमाम लोगों को सुरक्षा मुहैया कराने की बात कही. विदेश मंत्री की तरफ से इस मुलाकात को लेकर ट्वीट भी किया गया.

बता दें कि हालिया हमलों को देखते हुए तमाम हिंदू मंदिरों में कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं. बर्मिंघम में मंदिर पर दोबारा हमले की आशंका को देखते हुए यहां सुरक्षा बढ़ाई गई है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ब्रिटेन के विदेश सचिव से मुलाकात को लेकर ट्वीट करते हुए बताया, ब्रिटेन के विदेश सचिव से काफी अच्छी बातचीत हुई. इस दौरान यूके में रहने वाले भारतीय समुदाय की सुरक्षा के लिए अपनी चिंता जाहिर की. इस पर उनकी तरफ से आश्वासन दिया गया है. विदेश मंत्री ने बताया कि इस मुलाकात के दौरान कई और अहम मुद्दों पर भी चर्चा हुई. जिसमें 2030 का रोडमैप भी शामिल है. इसके अलावा दोनों देशों की पार्टनरशिप को और बेहतर बनाने पर भी चर्चा हुई.

बता दें कि ब्रिटेन के अलावा कनाडा से भी ऐसी घटनाएं सामने आ रही हैं, जहां हिंदुओं को टारगेट किया जा रहा है. हाल ही में इंग्लैंड के लीसेस्टर में जमकर बवाल हुआ था. यहां हिंदू मंदिरों से भगवा झंडा हटाया गया, जिसके बाद माहौल काफी तनावर्पूण हो गया. हिंदू और मुस्लिम समुदाय आपस में भिड़ गए. इस पूरे मामले में कई लोगों की गिरफ्तारी भी हुई. बताया गया कि हिंसा की वजह फर्जी खबरें थीं, जो तेजी से फैल गईं और लोग यहां इकट्ठा होने लगे. इसके बाद ऐसी ही कुछ घटनाएं देखने को मिलीं. फिलहाल ब्रिटेन के बर्मिंघम में हिंदू मंदिर की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. ड्रोन से मंदिर की निगरानी की जा रही है. मंदिर पर हमले की आशंका को देखते हुए सुरक्षा बढ़ाई गई है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.