G20 खत्म होने के एक बाद भी सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान भारत में रुकेंगे, जानिए क्या है वजह

0 70

नई दिल्ली: भारत की राजधानी नई दिल्ली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन का आगाज आज यानी (शनिवार, 9 सितंबर) को हो रहा है. ऐसे में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन समेत दुनिया भर के शीर्ष नेता भारत आ चुके हैं. जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान भी दिल्ली आ चुके हैं. जो इस सम्मेलन में शामिल होने के एक दिन बाद भी भारत में मौजूद रहेंगे. जिससे दुनिया भर में स्पष्ट मैसेज जाएगा कि भारत और सऊदी अरब के बीच मौजूदा संबंध कितने बेहतर हैं.

दरअसल, जी20 शिखर सम्मेलन के बाद सऊदी के क्राउन प्रिंस 11 सितंबर से भारत का राजकीय दौरा करेंगे. विदेश मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी गई है. विदेश मंत्रालय के अनुसार, मोहम्मद बिन सलमान नौ और 10 को जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के बाद भारत का राजकीय दौरा करेंगे. इससे पहले PM मोदी और मोहम्मद बिन सलमान के बीच जून में फोन पर बातचीत हुई थी, जब दोनों कनेक्टिविटी, ऊर्जा, रक्षा, व्यापार और निवेश में संबंधों को मजबूत करने के तरीकों पर बातचीत की थी.

मालूम हो कि चार साल पहले, साल 2019 के फरवरी में सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने भारत दौरा किया था. ऐसे में यह उनका दूसरा भारत दौरा है. विदेश मंत्रालय की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार, सऊदी के प्रिंस 11 सितंबर को पहले भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेंगे. इसके बाद वह पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में शामिल होंगे.

पीएम मोदी के लिए सऊदी अरब बेहद ही महत्वपूर्ण देश रहा है. उन्होंने अपने कार्यकाल में सऊदी के साथ बेहतर संबंध स्थापित किए हैं. 2015-22 के बीच पीएम मोदी ने कुल चार बार संयुक्त अरब अमीरात का दौरा किया है. बता दें कि सऊदी अरब भारत का चौथा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है. 2021-22 में दोतरफा व्यापार 42.6 अरब डॉलर का था. भारत के तेल आयात में सऊदी अरब का हिस्सा 18 प्रतिशत था. ऊर्जा के क्षेत्र में भी दोनों देशों के बीच मजबूत संबंध हैं. सऊदी अरब में लगभग 2.4 मिलियन भारतीय रहते हैं और सऊदी हर साल 175,000 भारतीयों के लिए हज यात्रा का आयोजन करता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.