एससीओ रक्षा मंत्रियों की बैठक – राजनाथ ने रूसी रक्षा मंत्री के साथ द्विपक्षीय वार्ता की

0 63

नई दिल्ली, । रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के रक्षा मंत्रियों की बैठक से इतर राष्ट्रीय राजधानी में रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु से मुलाकात की। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि मुलाकात के दौरान दोनों मंत्रियों ने क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा से जुड़े विभिन्न मामलों पर चर्चा की। सिंह और शोइगु ने रक्षा और औद्योगिक साझेदारी सहित द्विपक्षीय सहयोग के कई मुद्दों पर व्यापक चर्चा की। दोनों मंत्रियों ने ‘मेक इन इंडिया’ पहल में रूस के रक्षा उद्योग की भागीदारी और इसे और तेज करने के तरीकों पर भी चर्चा की।

जानकारी के मुताबिक दोनों ने भारत और रूस के बीच विशेष रूप से रक्षा क्षेत्र में निरंतर विश्वास और आपसी सम्मान पर संतोष व्यक्त किया और आपसी साझेदारी को मजबूत करने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया। बैठक के दौरान, शोइगु ने चीन के प्रति झुकाव दिखाते हुए अमेरिका और क्वाड जैसे समूहों पर निशाना साधा है। भारत भी क्वाड का हिस्सा है, जिसमें ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका भी शामिल हैं। रूसी रक्षा मंत्री ने कहा कि ”चीन को रोकने के लिए मोर्चा बनाया जा रहा है।”

उन्होंने कहा कि ‘तथाकथित’ ताइवान मुद्दे को लेकर जानबूझकर तनाव पैदा किया गया है। शोइगु ने कहा, वाशिंगटन के समर्थक अन्य देशों, विशेष रूप से रूस और चीन के साथ सैन्य टकराव के लिए दूसरे देशों को भड़काने के अपने रणनीतिक एजेंडे का पालन कर रहे हैं।

एससीओ बैठक के समापन पर एससीओ महासचिव झांग मिंग ने भी राजनाथ सिंह से मुलाकात की। इसकी अध्यक्षता में भारत द्वारा की गई विभिन्न गतिविधियों पर चर्चा की गई। रक्षा मंत्री ने महासचिव से कहा कि भारत एससीओ के शासनादेश के कार्यान्वयन में रचनात्मक योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध है।

राजनाथ सिंह ने एससीओ के रक्षा मंत्रियों की बैठक से इतर उज्बेकिस्तान, बेलारूस और कजाकिस्तान के रक्षा मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी की। उन्होंने उज्बेकिस्तान के रक्षा मंत्री लेफ्टिनेंट जनरल बखोदिर कुर्बानोव; बेलारूस के रक्षा मंत्री, लेफ्टिनेंट जनरल विक्टर ख्रेनिन और किर्गिस्तान के रक्षा मंत्री लेफ्टिनेंट जनरल बेकबोलोतोव बी असंकालिएविच के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं।

एक बयान में, रक्षा मंत्रालय ने कहा: बैठकों के दौरान तीनों देशों के साथ रक्षा सहयोग के संपूर्ण विस्तार की समीक्षा की गई, जिसमें द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए लाभकारी अवसरों की पहचान करने पर ध्यान केंद्रित किया गया। आपसी हित के मुद्दों पर भी चर्चा हुई।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.