सूडान से 754 और भारतीय वापस लाए गए, अब तक 1,360 की वतन वापसी

0 113

नई दिल्ली। सरकार द्वारा ऑपरेशन कावेरी के तहत शुक्रवार को हिंसा प्रभावित सूडान से 754 भारतीय नागरिकों को निकाला गया और वापस घर लाया गया। 392 लोग सी-17 भारतीय वायु सेना के विमान में नई दिल्ली पहुंचे, 362 भारतीयों का एक और जत्था बेंगलुरु लाया गया। इसके साथ, आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, संकटग्रस्त अफ्रीकी देश से वापस लाए गए भारतीयों की कुल संख्या अब 1,360 हो गई है।

लोगों को सऊदी अरब के शहर जेद्दा से स्वदेश लाया गया है, जहां भारत ने निकासी के लिए ट्रांजिट कैंप स्थापित किया है। 360 लोगों का पहला जत्था 26 अप्रैल को वाणिज्यिक विमान में नई दिल्ली लाया गया था। 246 लोगों का दूसरा जत्था 27 अप्रैल को सी-17 ग्लोबमास्टर से मुंबई पहुंचा।

ऑपरेशन कावेरी के तहत, भारत अपने नागरिकों को बसों से खार्तूम और अन्य संकटग्रस्त क्षेत्रों से पोर्ट सूडान तक ला रहा है। वहां से उन्हें जेद्दा ले जाया जा रहा है और सऊदी अरब के शहर से वापस भारत लाया जा रहा है।

भारत ने जेद्दा और पोर्ट सूडान में अलग-अलग नियंत्रण कक्ष स्थापित किए हैं, जबकि खार्तूम में भारतीय दूतावास उनके और विदेश मंत्रालय के साथ समन्वय कर रहा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.