Sex Work :सेक्स वर्क भारत में पेशा है, अपराध नहीं : सुप्रीम कोर्ट

0 725

सुप्रीम कोर्ट ने एक ऐतिहासिक आदेश में पुलिस से कहा कि उन्हें यौनकर्मियों की सहमति के खिलाफ हस्तक्षेप करने और आपराधिक कार्रवाई करने से बचना चाहिए।

शीर्ष अदालत ने कहा कि “वेश्यावृत्ति एक पेशा है और यौनकर्मी कानून के तहत सम्मान और समान सुरक्षा के हकदार हैं।”

न्यायमूर्ति एल नागेश्वर राव की अध्यक्षता वाली तीन-न्यायाधीशों की पीठ ने यौनकर्मियों के अधिकारों की रक्षा के लिए छह निर्देश दिए। पीठ ने कहा, ‘यौनकर्मी कानून के समान संरक्षण की हकदार हैं। आपराधिक कानून सभी मामलों में उम्र और सहमति के आधार पर समान रूप से लागू होना चाहिए। जब यह स्पष्ट हो जाए कि यौनकर्मी वयस्क है और सहमति से भाग ले रही है, तो पुलिस को हस्तक्षेप करने या कोई आपराधिक कार्रवाई करने से बचना चाहिए। यह कहने की आवश्यकता नहीं है कि पेशे के बावजूद, इस देश के प्रत्येक व्यक्ति को संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत सम्मानजनक जीवन का अधिकार है।”

पीठ ने कहा कि यौनकर्मियों को गिरफ्तार नहीं किया जाना चाहिए, दंडित नहीं किया जाना चाहिए, या वेश्यालयों पर छापे के माध्यम से पीड़ित नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि स्वैच्छिक यौन कार्य अवैध नहीं है और केवल वेश्यालय चलाना गैरकानूनी है।

अदालत ने कहा कि एक सेक्स वर्कर के बच्चे को उसकी मां की देखभाल से “इस आधार पर वंचित नहीं किया जाना चाहिए कि वह देह व्यापार में है।” “मानव शालीनता और गरिमा की बुनियादी सुरक्षा यौनकर्मियों और उनके बच्चों तक फैली हुई है,” इसने कहा

अदालत ने पुलिस को यह भी निर्देश दिया कि अगर उनके खिलाफ अपराध यौन प्रकृति का है तो शिकायत दर्ज कराने वाली यौनकर्मियों के साथ भेदभाव न करें। यौन उत्पीड़न की शिकार यौनकर्मियों को तत्काल चिकित्सा-कानूनी देखभाल सहित हर सुविधा प्रदान की जानी चाहिए।

“यह देखा गया है कि यौनकर्मियों के प्रति पुलिस का रवैया अक्सर क्रूर और हिंसक होता है। यह ऐसा है जैसे वे एक ऐसे वर्ग हैं जिनके अधिकारों को मान्यता नहीं है, ”अदालत ने संवेदीकरण का आह्वान करते हुए कहा

अदालत ने कहा कि मीडिया को “गिरफ्तारी, छापेमारी और बचाव अभियान के दौरान यौनकर्मियों की पहचान का खुलासा न करने के लिए अत्यधिक सावधानी बरतनी चाहिए, चाहे वह पीड़ित हों या आरोपी हों और ऐसी कोई तस्वीर प्रकाशित या प्रसारित न करें जिससे ऐसी पहचान का खुलासा हो।”

पीठ ने कहा कि कंडोम के इस्तेमाल को “पुलिस द्वारा यौनकर्मियों द्वारा अपराध के सबूत के रूप में नहीं माना जाना चाहिए। बचाए गए और मजिस्ट्रेट के सामने पेश किए गए यौनकर्मियों को कम से कम दो-तीन साल के लिए सुधार गृह भेजा जाना चाहिए।”

आदेश में कहा गया है, “अंतरिम में, यौनकर्मियों को इन घरों में रखा जा सकता है और अगर मजिस्ट्रेट फैसला करता है कि यौनकर्मी ने सहमति दी है, तो उन्हें बाहर जाने दिया जा सकता है।”

कोर्ट ने केंद्र सरकार से इन सिफारिशों पर सुनवाई की अगली तारीख 27 जुलाई को जवाब देने को कहा है।

शीर्ष अदालत ने यह भी कहा कि “गिरफ्तारी, छापे और बचाव अभियान के दौरान यौनकर्मियों की पहचान का खुलासा न करने का अत्यधिक ध्यान रखें, चाहे वह पीड़ित हों या आरोपी हों और ऐसी कोई भी तस्वीर प्रकाशित या प्रसारित न करें जिससे ऐसी पहचान का खुलासा हो।”

वायूरिज्म एक आपराधिक अपराध है, अदालत ने कहा।

अदालत ने कहा कि केंद्र और राज्यों दोनों को कानूनों में सुधार की प्रक्रिया में यौनकर्मियों या उनके प्रतिनिधियों को शामिल करना चाहिए।

 

यह भी पढ़े:नवनीत राणा को मिली जान से मारने की धमकी, घबराई साबसाड़ थाने पहुंची

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.