SHARK TANK INDIA : जानिए कौन हैं भारत पे को बनाने वाले Ashneer Grover?

1 142

SHARK TANK INDIA के जज के रूप में नजर आने वाले अश्नीर ग्रोवर अपने Bussiness और अपने दिमाग के लिए जाने जाते हैं. काफी कम समय में अश्नीर ग्रोवर ने यह स्थान हासिल किया है जिस तक पहुँच पाना हर किसी के लिए शायद आसान नहीं है. अश्नीर ग्रोवर डिजिटल पेमेंट मेथड भारत पे के फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं.

 

ASHNEER GROVER–

ASHNEER GROVER देश की राजधानी नई दिल्ली के रहने वाले हैं. वे भारत पे के फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर के रूप में अपनी पहचान बना चुके हैं. भारत पे को बनाने से पहले ASHNEER GROVER ने कई बड़ी कम्पनियों में काम किया था. अब वे एक बड़े निवेशक के रूप में आगे बढ़ रहे हैं और उन्होंने करीब 50 से भी अधिक कम्पनीज में INVESTMENT किया हुआ है
ASHNEER GROVER नई दिल्ली में 14 जून 1982 को पैदा हुए थे. उनकी स्कूली पढ़ाई भी यहीं से हुई है. अपनी स्कूली पढ़ाई को पूरी करने के बाद ASHNEER GROVER ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली और भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद से अपनी GRADUTION की पढ़ाई को पूरी किया है.

CAREER :-

अपने ग्रेजुएशन के टाइम में अश्नीर ग्रोवर को INSA Lyon-Institut National des Sciences Appliquées de Lyon (फ्रांस) के लिए भी चुना गया था. यहाँ उनका सिलेक्शन एक एक्सचेंज स्टूडेंट के रूप में हुआ था.
उन्होनो भारत पे कि शुरुआत से पहले कोटक इन्वेस्टमेंट बैंक, ग्रोफर्स, पीसी ज्वैलर लिमिटेड, अमेरिकन एक्सप्रेस में भी काम किया है .
अश्नीर ग्रोवर ने 2018 में भारत पे को लान्च किया था . भारत पे प्ले स्टोर पर 1 करोड डाउनलोडर है.अश्नीर ग्रोवर की पत्नी का नाम माधुरी जैन ग्रोवर है. माधुरी जैन एक बिज़नसवुमन है. अश्नीर ग्रोवर की उम्र 39 साल है और वे अपनी पर्सनल लाइफ को काफी प्राइवेट रखना पसंद करते हैं. ASHNEER GROVER  की NET WORTH 700 करोड है .ASHNEER GROVER रियलिटी-शो के एकमात्र जज नहीं हैं, वह शो के सात जजों में से एक है. छह अन्य न्यायाधीश विनीता सिंह, पीयूष बंसल, नमिता था.पर, अनुपम मित्तल, ग़ज़ल अलग और अमन गुप्ता है.

ग्रोवर दंपती के कारण भारतपे को क्या कीमत चुकानी पड़ेगी

भारतपे के अंदर ये आरोप भी लगे कि वहां कामकाज का माहौल ठीक नहीं है और ग्रोवर के बर्ताव से दुखी कई लोगों ने कंपनी छोड़ दी। उन पर कोटक महिंद्रा बैंक के एक कर्मचारी के साथ गलत भाषा के इस्तेमाल का आरोप लगा था। अशनीर ग्रोवर की पत्नी माधुरी जैन को BharatPe ने नौकरी से निकाला . फिनटेक कंपनी भारतपे के को-फाउंडर अशनीर ग्रोवर और उनकी पत्नी माधुरी जैन ग्रोवर इन दिनों विवादों के घेरे में हैं। माधुरी खुद भी भारतपे में हेड ऑफ कंट्रोल रही हैं, लेकिन कंपनी ने हाल में उन्हें बर्खास्त कर दिया है। जवाब में माधुरी ने भी सोशल मीडिया में कंपनी के टॉप लोगों पर कई आरोप लगाए। यह तब हो रहा है, जब शेयर बाजार में भारतपे के आईपीओ का इंतजार किया जा रहा है। दूसरी तरफ कारोबारी जगत के कई लोग अशनीर के बर्ताव पर उंगली उठा रहे हैं। कुछ लोग ये भी जानना चाहते हैं कि कंपनी के अंदर कोई वित्तीय गड़बड़ी तो नहीं हुई, जिसका नतीजा विवाद के तौर पर देखने को मिल रहा है।
अशनीर फिलहाल मार्च के अंत तक छुट्टी पर हैं। यह खबर भी आई है कि अश्नीर ने कंपनी में वित्तीय गड़बड़ियों के आरोपों की जांच को रोकने के लिए सिंगापुर इंटरनेशनल आर्बिट्रेशन सेंटर में एक याचिका दायर की है। हाल ही में ग्रोवर ने कहा कि वह कंपनी तभी छोड़ेंगे जब उन्हें 4,000 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाएगा। कंपनी में ग्रोवर की 9.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बताई जाती है।

SHARK TANK INDIA

रिर्पोट – शिवी अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.