मेडिकल कॉलेज से जीएसटी मुक्त ‘द कश्मीर फाइल्स’ तक… शिवराज सरकार ने लिए ये अहम फैसले

0 262

भोपाल: मध्य प्रदेश सरकार ने मंगलवार को बड़ा ऐलान किया. सरकार ने फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ को जीएसटी से छूट दी है। स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने के लिए सरकार उज्जैन और बुधनी में भी मेडिकल कॉलेज खोलेगी। सरकार की कैबिनेट बैठक में मुख्यमंत्री और विधायकों के स्वैच्छिक अनुदान की राशि बढ़ाने संबंधी प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी. कोरोना काल में विधायकों के स्वैच्छिक अनुदान की राशि में वृद्धि की गई। आज कैबिनेट बैठक में सीएम की अनुदान राशि को 150 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 200 करोड़ रुपये कर दिया गया। इसके अलावा विधायकों के स्वैच्छिक अनुदान की राशि को 15 लाख रुपये से बढ़ाकर 50 लाख रुपये कर दिया गया है.

विधायकों के विकास कार्यों के लिए दी जाने वाली राशि में भी वृद्धि की गई है. विधायकों के विकास कोष की राशि को एक लाख रुपये से बढ़ा दिया गया है. 1 करोड़ 85 लाख से 2.5 करोड़। हालांकि कैबिनेट की बैठक में विधायकों की तरह मंत्रियों के स्वैच्छिक अनुदान की राशि में बढ़ोतरी पर भी नाराजगी थी. कुछ मंत्रियों ने अनुपात में राशि बढ़ाने की मांग उठाई। मतलब कहा गया कि सीएम के बाद मंत्री और फिर विधायकों को स्वैच्छिक अनुदान की राशि अलग-अलग अनुपात में दी जाए. मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इस पर विचार करें।

उधर, चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि होशंगाबाद, इटारसी, पिपरिया, बैतूल और आसपास के इलाकों की दूरी भोपाल, जबलपुर और छिंदवाड़ा में मौजूद मेडिकल कॉलेजों से ज्यादा है. इसे देखते हुए बुदनी तहसील में 100 एमबीबीएस सीट प्रवेश क्षमता, 500 500 बिस्तरों वाले संबद्ध अस्पताल, नर्सिंग कोर्स के लिए 60 सीट प्रवेश क्षमता वाला मेडिकल कॉलेज स्थापित करने का निर्णय लिया गया है. इससे सरकार पर 624 करोड़ रुपये का वित्तीय बोझ पड़ेगा।

शिवराज कैबिनेट की आज की बैठक में लिए गए फैसलों पर एक नजर:-
*23 विकासखंडों में नई आईटीआई
*चिता खुदरा सिंचाई परियोजना की स्वीकृति
*कुंडलिया सिंचाई परियोजना की स्वीकृति
*बुधनी में खुलेंगे पांच सौ बेड का अस्पताल, नर्सिंग व पैरामेडिकल कॉलेज*
*उज्जैन में सौ एमबीबीएस सीट प्रवेश क्षमता वाला मेडिकल कॉलेज
*भोपाल में राष्ट्रीय फोरेंसिक विश्वविद्यालय को आवंटित भूमि
*सांख्यिकीय प्रणाली कुंडू समिति की योजना की स्वीकृति
ओंकारेश्वर में पानी के ऊपर सोलर फ्लोटिंग सोलर प्रोजेक्ट को मंजूरी
*मुख्यमंत्री का स्वैच्छिक अनुदान 150 से बढ़ाकर दो सौ करोड़
*विधायक स्वयंसेवी वोट बढ़ा
*सुसनेर पर्यटन के लिए विकसित किया जाएगा गौ अभयारण्य
* कश्मीर फाइल्स ने जीएसटी से छूट को मंजूरी दी

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.