मार्च-2023 तक तैयार होगा श्रीराम एयरपोर्ट, सांसद लल्लू सिंह ने निर्माणाधीन एयरपोर्ट का निरीक्षण किया

0 168

अयोध्या: सांसद लल्लू सिंह ने मंदिर मॉडल के रुप में निर्मित होने वाले श्रीराम एयरपोर्ट का निरीक्षण किया। भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण के अधिकारियों ने मानचित्र के साथ सांसद लल्लू सिंह को रन-वे तथा एयरपोर्ट के भवन निर्माण के बारे में विस्तार से जानकारी दी। रन-वे व भवन निर्माण को सांसद ने मौके पर पहुंचकर भी देखा। इसके उपरान्त अस्थाई कार्यालय पर रखे एयरपोर्ट के मॉडल का भी सांसद ने अवलोकन किया।

सांसद लल्लू सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में उड्ययन मंत्रालय के अधीन भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण द्वारा अयोध्या में मंदिर माडल पर आधारित एयरपोर्ट का निर्माण किया जा रहा है। जिसमें यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का पूरा सहयोग मिला है। एयरपोर्ट के निर्माण कार्य की लागत करीब 200 करोड़ है। यूपी सरकार के विशेष प्रयास से एयरपोर्ट के लिए 317.885 एकड़ भूमि अधिग्रहण करके सौंपी जा चुकी है। करीब 503 एकड़ भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया में है। एयरपोर्ट का निर्माण तीन फेज में होना है। जिसमें प्रथम फेज का काम चल रहा है। द्वितीय तथा तृतीय फेज का काम साथ साथ चलेगा। निर्माण कार्य काफी तेज गति से चल रहा है। निर्धारित समय तक कार्य पूरा करने के प्रयास में विभाग जुटा है। इसके बाद डीजीसीए से करीब एक माह में लाईसेंस की प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगा। लाईसेंस मिलने के बाद एयरपोर्ट पर विमानों का संचालन प्रारम्भ हो जायेगा। एयरपोर्ट पर तीन विमानों का एयरबेस बनाया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट में 150 वाहनों की पार्किंग बनायी जा रही है। इसके साथ में यहां पर 50 किलोवाट का सोलर प्लांट भी लगाया जा रहा है। एयरपोर्ट का भवन अत्याधुनिक सुविधाओं सें युक्त होगा। इसमें लिफ्ट, एक्सीलेटर की सुविधा होगी। पूरा भवन वातानुकूलित होगा। जिसमें वातवरण के अनुसार गर्म व ठंडे करने की व्यवस्था होगी। पूरे एयरपोर्ट में हरियाली दिखाई देगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.