यूपी की प्रगति और खुशहाली को लेकर मुख्य सचिव ने भगवान कामतानाथ के दरबार में टेका माथा

0 182

चित्रकूट: उत्तर प्रदेश शासन के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, पुलिस महानिदेशक डॉ देवेंद्र सिंह चौहान एवं अपर मुख्य सचिव व मुख्य कार्यपालक अधिकारी यूपीडा अवनीश कुमार अवस्थी ने शनिवार को बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे, हवाई पट्टी आदि का निरीक्षण किया।इसके बाद प्रदेश की प्रगति एवं खुशहाली की कामना को लेकर भगवान कामतानाथ के दर्शन एवं पूजन कर संतों का आर्शीवाद लिया। इसके साथ ही मंदाकिनी के रामघाट पहुंचकर सृष्टि के प्रथम शिवलिंग स्वामी मत्गयेंद्र नाथ का विधि-विधान से पूजन अर्चन किया।

शनिवार को चित्रकूट जिले की देवांगना हवाई पट्टी पहुंचने पर हेलीपैड पर मुख्य सचिव,पुलिस महानिदेशक एवं अपर मुख्य सचिव गृह का चित्रकूट धाम मंडल बांदा के आयुक्त दिनेश कुमार सिंह, पुलिस महानिरीक्षक विपिन कुमार मिश्रा, जिलाधिकारी शुभ्रांत कुमार शुक्ल, पुलिस अधीक्षक अतुल शर्मा एवं मुख्य विकास अधिकारी अमित आसेरी ने स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वागत किया।

इसके बाद मुख्य सचिव,पुलिस महानिदेशक एवं अपर मुख्य सचिव गृह ने कामदगिरि प्रमुख द्वार पहुंच कर भगवान श्रीकामतानाथ जी के दर्शन-पूजन किये। इस दौरान महंत मदन गोपाल दास महाराज ने वनवास काल के दौरान साढ़े 11 वर्षो तक भगवान श्रीराम की तपोभूमि रहीं आदितीर्थ चित्रकूट के महात्म को बताया। इसके बाद मंदाकिनी के रामघाट पर पहुंच तीनों अधिकारियों ने प्राचीन शिव लिंग स्वामी मत्गयेंद्रनाथ के दर्शन, पूजन और अभिषेक कर प्रदेश की सुख,समृद्धि की कामना की।मंदिर के प्रधान पुजारी विपिन तिवारी,प्रदीप तिवारी ने मंदिर के गौरवशाली इतिहास से अधिकारियों को अवगत कराया।

इसके बाद कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक कर यूपी के आला अधिकारियों ने विकास कार्यो एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा की। साथ ही शासन की मंशानुरूप विकास कार्यो में तेजी लाने एवं शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ पात्रों को दिलाने के निर्देश दिये।

बैठक में मुख्य सचिव ने डीएम को ‘एक जनपद-एक उत्पाद’ में प्रगति ठीक करने,विद्यालयों के 19 पैरामीटर्स में जो 22 प्रतिशत कार्य अवशेष है, उन्हें पूर्ण कराने के निर्देश दिये हैं। इसके अलावा जिला पंचायत राज अधिकारी को पंचायत भवनों के रखरखाव, कंप्यूटर ऑपरेटर के माध्यम से विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाया जाने,जल जीवन मिशन योजना के अन्तर्गत चांदी बांगर योजना के कार्य में तेजी लाने, झुग्गी झोपडी में रहने वाले सभी पात्रों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने के निर्देश दिये।

वहीं, उन्होंने एक जनपद-एक उत्पाद के लाभार्थियों को बैंकों के माध्यम से अधिक से अधिक लाभ दिलाया जाए। विद्युत के बकाया भुगतान कराए जाएं। विकास कार्यो की फोटोग्राफी अवश्य कराई जाए। समूह की महिलाओं को सक्रिय किया जाए। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के किनारे जो पेड़ लगाए जाएं, उनकी भी फोटोग्राफी कराई जाए। इसके अलावा उन्होंने जिला स्तरीय अधिकारियों से यह भी कहा कि मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन द्वारा जल्द ही जनपद का भ्रमण करके विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था के संबंध में समीक्षा की जाएगी। जिन विकास कार्यों में काम धीमा चल रहा है, उस पर शासन की मंशा के अनुरूप गुणवत्ता युक्त तेजी से कार्य कराया जाए। बैठक में सभी जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.