फिटकरी और गुलाब जल लगाने से स्किन को मिलेंगे अनेको फायदे

0 72

नई दिल्ली : फिटकरी , स्किन क्लीनजिंग में कई प्रकार से इस्तेमाल की जाती है। इसका खास गुण है स्किन से तेल को सोख लेना और फिर पोर्स को साफ करना। इसके अलावा ये आपके चेहरे में पिग्मेंटेशन को कम करने में भी मददगार है। पर जब आप गुलाब जल के साथ फिटकरी को मिलाकर लगाते हैं तो ये आपकी स्किन के लिए और फायदेमंद हो जाता है। क्यों और कैसे, जानते हैं।

फिटकरी और गुलाब जल का इस्तेमाल करने के लिए पहले फिटकरी को पाउडर जैसा बनाकर रख लें और इसमें गुलाब जल मिला लें। इसके बाद इन्हें मिक्सर करके अपने चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को पतला ही रखें ताकि, ये आपकी स्किन पर चिपके नहीं। इस लगाने के लगभग 5 मिनट में अपना चेहरा स्क्रब करते हुए ठंडे पानी से धो लें।

फिटकरी, एक्ने की समस्या को कम करने में मददगार है। दरअसल, ये एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल है जो कि स्किन को साफ करने के साथ एक्ने के बैक्टीरिया को कंट्रोल करने में मददगार है। इससे एक्ने की समस्या में कमी आती है और चेहरा साफ नजर आता है।

अगर आपकी स्किन में सूजन रहती या फिर रेडनेस रहती है तो ये फिटकरी और गुलाब जल, दोनों ही आपके काम आ सकते हैं। ये दोनों पहले तो सूजन को रोकते हैं और इसका एंटीइंफ्लेमेटरी गुण स्किन के अंदर रेडनेस में कमी भी लाता है। तो, अगर आपको यह दिक्कत हो तो इन दोनों को चेहरे जरूर लगाएं।

बेदाग निखरी त्वचा पाने में ये दोनों ही चीजें तेजी से काम कर सकती हैं। ये आपके स्किन पोर्स को साफ करके इसमें ब्लड सर्कुलेशन को सही करती है जिससे स्किन का निखार बढ़ता है और आपकी स्किन में चमक आती है। तो, इन दो चीजों का इस्तेमाल करें और इन्हें अपने चेहरे पर लगाएं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.