Congress Chintan shivir News:सोनिया गांधी ने बड़े नेताओं से कहा- पार्टी ने आपको बहुत कुछ दिया है, अब वक्त है कर्ज चुकाने का

0 498

Congress Chintan shivir News:उदयपुर में कांग्रेस के तीन दिवसीय चिंतन शिविर के स्वागत भाषण में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा- पार्टी ने हमें बहुत कुछ दिया है, अब कर्ज चुकाने का समय है. सोनिया ने कांग्रेस के बड़े नेताओं को छोड़कर पार्टी के हित में काम करने की सलाह दी है. आज कांग्रेस कार्यसमिति के शब्दों को खुलेआम दोहराया गया है। कहा- अब समय आ गया है कि हमें संगठन के हित में काम करना है. सबसे आग्रह है अपने विचार खुलकर व्यक्त करें, लेकिन संगठन की ताकत, दृढ़ निश्चय और एकता से केवल एक ही संदेश जाना चाहिए।

सोनिया ने कहा- हमें जो असफलताएं मिली हैं उनसे हम बेखबर नहीं हैं. न ही हम उन संघर्षों और कठिनाइयों से बेखबर हैं जिनका हमें सामना करना पड़ता है। हम लोगों की अपेक्षाओं से अनभिज्ञ नहीं हैं। हम इस संकल्प को लेने के लिए एकत्र हुए हैं, हम अपनी पार्टी को देश की राजनीति में उसी भूमिका में लाएंगे जो उसने हमेशा निभाई है, इस बिगड़ते समय में देश के लोगों द्वारा अपेक्षित भूमिका निभाई है। हम आत्मनिरीक्षण कर रहे हैं। तय करें कि अगर आप यहां से चले गए तो आप एक नए आत्मविश्वास और प्रतिबद्धता से प्रेरित होकर जाएंगे।

असाधारण परिस्थितियों से असाधारण तरीके से निपटें
सोनिया ने कहा- आज पार्टी के सामने असाधारण हालात हैं. असाधारण परिस्थितियों से असाधारण तरीके से ही निपटा जा सकता है। जीवित रहने और बढ़ने के लिए प्रत्येक संगठन को खुद को तेज करना होगा। हमें सुधारों की सख्त जरूरत है। सामरिक बदलाव, ढांचागत सुधार और हमारे दिन-प्रतिदिन के काम करने के तरीके में बदलाव सबसे बुनियादी मुद्दे हैं जिनकी हमें जरूरत है। सामूहिक प्रयासों से ही हमारा उत्थान संभव होगा। इन प्रयासों को अब और टाला नहीं जा सकता। न तो आगे बढ़ सकते हैं और न ही टाला जा सकता है, यह एक कारगर कदम होगा।

भाजपा देश में भय और असुरक्षा का माहौल बना रही है

उन्होंने बीजेपी और केंद्र सरकार पर बड़ा हमला बोला है. कहा- बीजेपी-केंद्र सरकार देश में भय और असुरक्षा का माहौल बना रही है. अल्पसंख्यकों को धमकाया जा रहा है। धर्म के नाम पर ध्रुवीकरण किया जा रहा है। हमारे देश में अल्पसंख्यक समान नागरिक हैं। यह हमारी पुरानी बहुलवादी संस्कृति का प्रतिबिंब है। अनेकता में एकता में हमें पहचान मिली है।

सोनिया ने कहा- आज राजनीतिक विरोधियों को निशाना बनाया जा रहा है, जांच एजेंसियों का गलत इस्तेमाल हो रहा है. इतिहास को फिर से लिखने का प्रयास किया जा रहा है, जिसमें देश के लिए पंडित नेहरू के योगदान और बलिदान को व्यवस्थित रूप से कम करने का प्रयास किया जा रहा है। ये लोग महात्मा गांधी के हत्यारे का महिमामंडन कर रहे हैं और गांधी के सिद्धांतों को नष्ट कर रहे हैं। उन्होंने कहा- देश के पुराने मूल्यों को नष्ट किया जा रहा है। दलित आदिवासियों और महिलाओं में असुरक्षा का माहौल है. देश में डर का माहौल बनाया जा रहा है. बीजेपी लगातार देश में लोगों को लड़ाने की कोशिश कर रही है.

धर्म के नाम पर देश पर कब्जा

इससे पहले राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा था कि यूपीए सरकार के दौरान लोग क्या कहेंगे, इसका ख्याल रखा गया. आज इन लोगों ने धर्म के नाम पर देश पर कब्जा कर रखा है। धर्म जाति एक ऐसी चीज है जिससे आप दंगे भड़का सकते हैं। अब राजस्थान निशाने पर नंबर वन है। दंगाइयों, सीबीआई, ईडी की छापेमारी शुरू उनके लोगों को दूध से धोया जाता है, उन पर कोई छापा नहीं पड़ता।

हमारी कमजोरी यह है कि हम काम करते हैं, मार्केटिंग नहीं
गहलोत ने कहा- 70 साल में देश कहां पहुंच गया है. कांग्रेस के सिद्धांत, नीतियां देश के डीएनए की तरह हैं। वे बेशर्मी से कहते हैं कि कांग्रेस ने 70 साल में क्या किया? हमारी कमजोरी यह है कि हम काम करते हैं लेकिन मार्केटिंग नहीं करते। ये झूठे धोखेबाज लोग हैं, काम कम करते हैं, मार्केटिंग ज्यादा करते हैं। बात करते हैं गुजरात मॉडल की।

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने शिविर को संबोधित किया। कांग्रेस चिंतन शिविर के बाद अब पार्टी ऊपर से नीचे तक बड़े बदलाव की तैयारी कर रही है.

लेक सिटी के ताज अरावली में हो रहे इस कैंप में पुराने पहरेदार से लेकर कांग्रेस के युवा चेहरे नजर आ रहे हैं. यहां पहुंचे पार्टी नेताओं का कहना है कि यह कैंप किसी आम आयोजन की तरह नहीं होगा. इसमें लिए गए फैसले नई कांग्रेस की नींव रखेंगे। चाहे वह नेतृत्व परिवर्तन से संबंधित हो या परिवारवाद को खत्म करने के लिए।

नए मॉडल लागू किए जाएंगे

कांग्रेस में बदलाव के साथ ही सभी नए मॉडल भी लागू हो जाएंगे। टिकट बंटवारे से लेकर लंबे समय से सेवारत पदों पर फार्मूले को बदलने की भी बात हो रही है. इसके अलावा 5 साल बाद लगातार किसी को भी पार्टी में कोई पद नहीं दिया जाना चाहिए, कम से कम 3 साल का कूलिंग पीरियड होना चाहिए। कोई और पद तीन साल के अंतराल के बाद ही दिया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें:CM Yogi Adityanath : योगी सरकार का सभी जिलाधिकारियों को आदेश , विधायक के रहते पूर्व मंत्री को न बनाएं मुख्य अतिथि

रिपोर्ट रूपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.