लोकसभा चुनाव के लिए सपा का घोषणापत्र जारी, जातिगत जनगणना से लेकर MSP का दिया भरोसा

0 43

लखनऊ : समाजवादी पार्टी (सपा) ने लोकसभा चुनाव के लिए बुधवार को अपना घोषणापत्र जारी कर दिया। सपा ने किसानों को एमएसपी की गांरटी से लेकर जातिगत जनगणना तक वादा किया है। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि पार्टी के सोशल मीडिया पेज से सुझाव मांगे गए थे। इन्हीं सुझावों के आधार पर विजन डॉक्यूमेंट तैयार किया गया। हमने अपने विजन डॉक्यूमेंट को ‘जनता का मांग पत्र – हमारा अधिकार’ नाम दिया है। इस विजन डॉक्यूमेंट में मुख्य मांगें हैं- संविधान की रक्षा का अधिकार, लोकतंत्र, मीडिया की स्वतंत्रता का अधिकार और देश के विकास के लिए सामाजिक न्याय का अधिकार आवश्यक है। जाति जनगणना के बिना समावेशी विकास संभव नहीं है।

उन्होंने कहा कि सीमाएं असुरक्षित होती जा रही हैं। भारत के कुछ हिस्से में सीमा सिकुड़ रही है। अग्निवीर योजना सोची-समझी रणनीति है। अग्निवीर नीति को समाप्त किया जाएगा। अगर भाजपा फिर सत्ता में आई तो कहीं पुलिस-पीएसी में भी तीन साल की नौकरी न कर दे। उन्होंने कानूनी गारंटी के रूप में सभी किसानों को एमएसपी का वादा किया। साथ ही भूमिहीन किसानों समेत सभी कृषि/किसान ऋण 2024 में माफ किए जाएंगे। किसानों को सिंचाई की सुविधा मुफ्त में मिलेगी।

सपा अध्यक्ष ने कहा कि मुफ्त राशन में गेहूं की जगह आटा देंगे। पौष्टिकता और गुणवत्ता में यह आटा देश की सबसे अच्छी कंपनियों के आटे के मुकाबले का होगा। इसके लिए मंडियों के पास ही अत्याधुनिक तकनीकी वाला ‘आटा प्लांट’ लगाएंगे, जिससे स्थानीय स्तर पर लोगों को रोजगार भी मिलेगा। जनता का साथ होगा तो सबसे ज्यादा सीट पाएंगे। सपा अधिकारों की बात करती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.