श्रीनगर, पहलगाम का पारा लुढका,पहाड़ों में बर्फबारी ने बढ़ाई ठंड

0 66

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर और पहलगाम में मौसम का सबसे कम तापमान क्रमशः शून्य से कम 5.4 डिग्री सेल्सियस और शून्य से कम 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। श्रीनगर में इस मौसम की लगातार सबसे ठंडी रात दर्ज की गई। यहां तापमान शून्य से कम 5.3 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले शून्य से कम 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 4.4 डिग्री सेल्सियस कम है। तापमान में गिरावट के कारण डल झील के कुछ आंतरिक हिस्सों सहित अन्य जल निकायों और नल के पानी के पाइप भी जम गए।

केदारनाथ में बढ़ी ठंड

केदारनाथ में दो दिनों तक हुई बर्फबारी के बाद आज मौसम साफ हो गया है. मौसम साफ होने पर सबसे पहले धाम में तैनात मजदूरों की ओर से हेलीपैड से बर्फ हटाई जा रही है. हेलीपैड साफ होने के बाद चिनूक हेलकाप्टर से यहां पुनर्निर्माण काम की सामग्री पहुंचाई जाएगी. फिलहाल केदारनाथ धाम में एफ फीट तक बर्फ जमी हुई है. बावजूद इसके 250 से अधिक मजदूर पुनर्निर्माण कार्य में जुटे हुए हैं. केदारनाथ धाम में इन दिनों मंदाकिनी नदी के किनारे 13 भवनों के अलावा, म्यूजियम, सरस्वती नदी पर साठ मीटर स्पानका पुल, चिकित्सालय भवन, संगम पर स्थित घाट सहित अन्य कार्य किए जा रहे हैं. इन कार्यों को 2024 का यात्रा सीजन शुरू होने से पहले पूरा किया जाना है. ऐसे में शीतकाल में भी केदारनाथ धाम में काम जारी है.

केदारनाथ में फिर से काम हुआ शुरू

इस महीने के अंत तक धाम में काम चलते रहेंगे. बर्फबारी अधिक होने पर अब धाम में दिक्कतें भी होने लग गई हैं. दो दिनों तक धाम में लगातार बर्फबारी हुई है जिस कारण काम भी रुके रहे. आज मौसम साफ होने पर फिर से काम शुरू हो गए हैं. मजदूरों के अलावा जेसीबी मशीनों के जरिये भी बर्फ को साफ करने का काम किया जा रहा है. बर्फबारी के बाद अब पूरी केदारनगरी सफेद नजर आ रही है.

पहलगाम में पिछली रात शून्य से कम 5.3 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले आज न्यूनतम तापमान शून्य से कम 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 2.0 डिग्री सेल्सियस कम है। गुलमर्ग में आज न्यूनतम तापमान शून्य से कम 5.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि एक दिन पहले यह तापमान शून्य से के कम 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो सामान्य से 0.8 डिग्री सेल्सियस कम रहा। श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर काजीगुंड में पारा पिछली रात के शून्य से कम 3.2 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले शून्य से कम 3.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि कोकेरनाग में न्यूनतम तापमान शून्य़ से कम 1.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि एक दिन पहले शून्य़ से कम 2.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान पिछली रात के शून्य से कम 3.7 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले गिरकर शून्य से कम 4.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो सामान्य से 2.5 डिग्री सेल्सियस कम है। मौसम विभाग के अनुसार अधिकांश स्थानों पर मौसम साफ रहने और 15 दिसंबर तक मुख्य रूप से मौसम शुष्क रहने तथा 16-17 दिसंबर को एक पश्चिमी विक्षोभ (डब्ल्यूडी) आने के आसार हैं और इससे जम्मू-कश्मीर के ऊंचे इलाकों में हल्का हिमपात होने के भी अनुमान हैं।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.