स्टब ने फिनिश राष्ट्रपति चुनाव में मामूली अंतर से हासिल की जीत

0 40

हेलसिंकी: राष्ट्रीय गठबंधन के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार अलेक्जेंडर स्टब ने रविवार रात फिनिश राष्ट्रपति चुनाव में मामूली अंतर से जीत हासिल की। फ़िनिश न्याय मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, सभी वोटों की गिनती के बाद, स्टब को अंतिम दौर में 51.6 प्रतिशत समर्थन मिला, जबकि स्वतंत्र ग्रीन उम्मीदवार पेक्का हाविस्टो को 48.4 प्रतिशत समर्थन मिला।

समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, फिनलैंड के अगले राष्ट्रपति की पुष्टि होने के बाद स्टब ने कहा, “मैं वादा कर सकता हूं कि मैं इस कार्य के लिए हर दिन अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करूंगा।” मीडिया से बात करते हुए स्टब ने कहा कि फ़िनलैंड अब एक नए युग में प्रवेश कर रहा है।

उन्होंने कहा, “मैं निनिस्टो की तर्ज पर आगे बढ़ना चाहूंगा, लेकिन यह समझ में आता है कि एक नया युग शुरू हो रहा है।” स्टब 1 मार्च को साउली निनिस्तो की जगह नॉर्डिक देश के 13वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे। राष्ट्रीय प्रसारक येल के चुनाव विश्लेषक सामी बोर्ग ने कहा कि यह परिणाम प्रत्यक्ष लोकप्रिय वोट के युग में सबसे कठिन है।

चुनावी शाम के दौरान, गिनती बढ़ने के साथ हाविस्टो का हिस्सा बढ़ता रहा, लेकिन वह अंतर को पकड़ने में सक्षम नहीं था। शुरुआती दौर के 75 प्रतिशत से कम होकर 70.7 प्रतिशत मतदान हुआ। 55 वर्षीय स्टब ने यूरोपीय संसद के सदस्य, फिनिश संसद के सदस्य, फिनिश प्रधान मंत्री, विदेश मंत्री और यूरोपीय निवेश बैंक के उप महानिदेशक के रूप में काम किया है। उनके पास अंतरराष्ट्रीय राजनीति में पीएच.डी. है और स्वीडिश, फिनिश, अंग्रेजी, फ्रेंच और जर्मन भाषा बोलते हैं।

गौरतलब है कि फ़िनलैंड में हर छह साल में राष्ट्रपति चुनाव होता है। चुनाव प्रत्यक्ष लोकप्रिय वोट के माध्यम से आयोजित किया जाता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.