Supreme Court on Article 370: अनुच्छेद 370 को खत्म करने के खिलाफ याचिकाओं को सूचीबद्ध करने के लिए सुप्रीम कोर्ट सहमत

0 541

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) सोमवार को गर्मी की छुट्टी के बाद, जम्मू और कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 (Supreme Court on Article 370) को खत्म करने वाले कानून की वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं के एक समूह को सूचीबद्ध करने पर विचार करने के लिए सहमत हो गया।

मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना और न्यायमूर्ति हिमा कोहली की पीठ ने याचिकाकर्ताओं में से एक की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता शेखर नफड़े की दलीलों पर ध्यान दिया कि राज्य में परिसीमन की कवायद के मद्देनजर याचिका पर तत्काल सुनवाई की जरूरत है (Supreme Court on Article 370)

वरिष्ठ वकील ने कहा, “यह अनुच्छेद 370 का मामला है। परिसीमन भी चल रहा है।”

CJI ने कहा कि इसे पांच-न्यायाधीशों की पीठ के समक्ष सूचीबद्ध किया जाना है और चूंकि मूल पीठ की सुनवाई करने वाली याचिकाओं में कुछ न्यायाधीश सेवानिवृत्त हो चुके हैं, इसलिए इसे पुनर्गठित करना होगा। याचिकाओं का उल्लेख वरिष्ठ अधिवक्ता शेखर नफड़े और फिदंबरम ने किया, जो चाहते थे कि मामले को अगले सप्ताह सूचीबद्ध किया जाए (Supreme Court on Article 370)

“मुझे देखने दो,” CJI ने कहा, “यह पांच-न्यायाधीशों का मामला है। मुझे बेंच का पुनर्गठन करना होगा।”

अदालत गर्मी की छुट्टी के बाद याचिकाओं पर सुनवाई के लिए पांच न्यायाधीशों (Supreme Court) की पीठ के पुनर्गठन पर सहमत हो गई।

अनुच्छेद 370 और जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 के प्रावधानों को निरस्त करने के केंद्र के फैसले को चुनौती देने वाली कई याचिकाएं, जो जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों – जम्मू और कश्मीर और लद्दाख में विभाजित करती हैं – को न्यायमूर्ति एनवी रमना की अध्यक्षता वाली एक संविधान पीठ को भेजा गया था। 2019 में तत्कालीन CJI रंजन गोगोई द्वारा।

यह भी पढ़े:Hindu Muslims : जहांगीरपुरी में तिरंगा लेकर सड़क पर उतरे हिंदू-मुस्लिम एक साथ , दिखा अद्भुद नजारा

 

रिपोर्ट – रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.