Gyanwapi masjid case Survey:कोर्ट के आदेश के बाद कड़ी सुरक्षा के बीच यूपी में ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे शुरू

0 306

Gyanwapi masjid case Survey:उत्तर प्रदेश के वाराणसी में एक अदालत द्वारा परिसर के अंदर वीडियोग्राफी पर आपत्तियों के बीच ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वेक्षण जारी रखने का आदेश देने के दो दिन बाद, अधिकारियों ने शनिवार को सुबह लगभग 8 बजे अदालत द्वारा अनिवार्य कार्य शुरू करने के लिए कड़ी सुरक्षा देखी। मस्जिद प्रतिष्ठित काशी विश्वनाथ मंदिर के बगल में स्थित है। काशी जोन के पुलिस उपायुक्त आरएस गौतम ने कहा, “लोगों को किसी भी असुविधा का सामना न करना पड़े, यह सुनिश्चित करने के लिए एक मजबूत व्यवस्था है कि दर्शन अच्छी तरह से हो और सब कुछ ठीक रहे।”

मामले में अधिवक्ता आयुक्त अजय कुमार मिश्रा, विशेष अधिवक्ता आयुक्त विशाल सिंह और सहायक अधिवक्ता आयुक्त अजय प्रताप सिंह, याचिकाकर्ता, उनके अधिवक्ता समेत अन्य पक्ष समेत करीब 36 लोग शनिवार सुबह सर्वे के लिए पहुंचे. सर्वे टीम के अलावा सर्वे के लिए ज्ञानवापी परिसर में मौजूद सभी लोग बिना मोबाइल फोन लिए ही चले गए

ज्ञानवापी परिसर के सर्वेक्षण के लिए काशी विश्वनाथ-ज्ञानवापी परिसर के लगभग 1 किमी परिधि में भारी पुलिस बल तैनात किया गया था।

मस्जिद प्रबंधन समिति द्वारा उन पर पक्षपात का आरोप लगाने के बाद गुरुवार को अदालत ने सर्वेक्षण के प्रभारी अधिकारी को हटाने से इनकार कर दिया था। दोनों पक्षों की ओर से नारेबाजी के बीच मिश्रा को पिछले सप्ताह अदालत द्वारा निर्धारित कार्य को पूरा करने से रोक दिया गया था।

हालांकि, अदालत – अपने नवीनतम आदेश – ने कहा कि कार्य के लिए दो और लोगों को नियुक्त किया जाएगा – विशेष अधिवक्ता आयुक्त विशाल सिंह और सहायक अधिवक्ता आयुक्त अजय प्रताप सिंह।

पांच महिलाओं द्वारा एक याचिका दायर करने के बाद अदालत ने अप्रैल में एक सर्वेक्षण का आदेश दिया था, जिसमें मस्जिद के पश्चिम में श्रृंगार गौरी मंदिर में दैनिक पूजा की अनुमति मांगी गई थी।

गुरुवार को विशेष अदालत ने कहा कि 17 मई तक सर्वे पूरा कर लिया जाए.

यह भी पढ़ें:UP cashless Health Card Registration:पेंशनरों को मिलेगी कैशलेस इलाज की सुविधा पांच लाख तक का इलाज मुफ्त करा सकेंगे

रिपोर्ट:रूपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.