UP cashless Health Card Registration:पेंशनरों को मिलेगी कैशलेस इलाज की सुविधा पांच लाख तक का इलाज मुफ्त करा सकेंगे

0 325
UP cashless Health Card Registration:उत्तर प्रदेश सरकार जनता को बड़ी सौगात देने जा रही है। उत्तर प्रदेश में 22 लाख राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों के परिवारों को कैशलेस इलाज की सुविधा इसी माह से शुरु करने की तैयारी है। इस सुविधा के जरिए निजी अस्पतालों में भी पांच लाख तक का इलाज मुफ्त मिल सकेगा। योजना का लाभ उठाने के लिए सभी के स्टेट हेल्थ कार्ड बनाए जाने हैं।

योजना की नोडल स्टेट हेल्थ एजेंसी सांचीज की मुख्य कार्यपालक अधिकारी संगीता सिंह ने इस संबंध में शुक्रवार को सभी जिलों के डीएम व सीएमओ को पत्र भेजा है। इसमें कहा गया है कि स्टेट हेल्थ कार्ड बनाने के लिए योजना की वेबसाइट https://sects.up.gov.in/ भी शुरु हो गई है।

इसके माध्यम से पोर्टल पर एप्लाई फॉर स्टेट हेल्थ कार्ड बटन पर क्लिक करते हुए कार्ड के लिए आवेदन किया जा सकता है। योजना में ऑफलाइन आवेदन की कोई व्यवस्था नहीं है। सरकारी कर्मचारी के ऑनलाइन आवेदन का वेरिफिकेशन व पेंशनरों के आवेदन का वेरिफिकेशन संबंधित कोषाधिकारी द्वारा किया जाएगा। सत्यापन और ई-केवाईसी के जरिए स्टेट हेल्थ कार्ड डाउनलोड भी हो सकेगा।

हेल्थ कार्ड बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

कर्मचारी-पेंशनर से संबंधित डीडीओ/टीओ कोड एवं ट्रेजरी का जनपद।
कर्मचारी का वर्तमान पे-बैंड/लेवल, पेंशनर का अंतिम पे-बैंड/लेवल।
पेंशनर का पीपीओ नंबर, बैंक अकाउंट नंबर एवं आईएफएससी कोड।
स्वयं व आश्रितों का आधार नंबर, आधार लिंक्ड मोबाइल नंबर व आधार पर अंकित विवरण।
स्वयं व आश्रितों की फोटो।
किसी आश्रित के विकलांग होने की स्थिति में विकलांगता प्रमाणपत्र।

Also Read:-Delhi:मुंडका मेट्रो स्टेशन में आग लगने से 20 की मौत, और लोगों के फंसे होने की आशंका

Report:V Nation Desk 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.