दिल्ली में स्टार प्रचारकों की सुरक्षा की कमान स्वाट कमांडो के जिम्‍मे, नेताओं की सेफ्टी के कड़े इंतजाम

0 32

नई दिल्‍ली : दिल्ली में लोकसभा चुनाव के दौरान स्टार प्रचारकों की सुरक्षा की कमान दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के ‘स्वाट कमांडो’ दस्ते के जिम्मे होगी। इस दौरान स्थानीय पुलिस और अर्धसैनिक बलों के जवानों के दस्ते का घेरा भी रखा जाएगा। कोई भी संदिग्ध स्टार प्रचारकों तक न पहुंच सके, इसके लिए कार्यक्रम स्थल पर विशेष रूप से तैयार कि गए लाइव सीसीटीवी निगरानी वाहन के जरिये कंट्रोल रूम से भी संदिग्धों पर नजर रखी जाएगी। महिला स्टार प्रचारकों की सुरक्षा की कमान विशेष रूप से तैयार स्पेशल-36 महिला स्वाट कमांडो दस्ते के जिम्मे होगी। ये दस्ता आतंकी घटनाओं को रोकने और आतंकवादियों की धरपकड़ के लिए खासतौर पर काम करता है।

26/11 आतंकी हमले के बाद इजरायल की तर्ज पर देश में स्वाट की शुरुआत की गई थी। इस दस्ते में ज्यादातर नए जवानों को शामिल किया जाता है। ये किसी भी आपात स्थिति से निपटने में सक्षम होते हैं। इन्हें आपात स्थिति से निपटने के गुर सिखाए जाते हैं। स्वाट महिला कमांडो टीम खतरनाक हथियारों को भी चलाने में सक्षम है। ये कमांडो सबसे ताकतवर राइफल एमपी पांच सबमशीन गन से लेकर 45 कैलिबर गन में सबसे बेहतरीन जीलॉक 21 पिस्टल से लैस होंगी।

रैली में मौजूद संदिग्धों की मौजूदगी का पता लगाने के लिए सूचना का अलर्ट देने को वाहन को फेस रिकॉग्निशन कैमरे से लैस किया गया है। इस वाहन के जरिये पुलिस 360 डिग्री रेंज में किसी भी संदिग्ध की जानकारी हासिल कर सकती है। दरअसल, विशेष तौर पर तैयार किए गए इस वाहन में हर दिशाओं को कवर करने वाले अत्याधुनिक एचडी कैमरे लगाए हैं। इन कैमरों की लाइव फुटेज को सीधे पुलिस कमांड रूम में देखी जा सकेगी। इस पूरे सिस्टम को जहां आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) पर आधारित बनाया गया है, जिसे अपराधियों के डोजियर (आपराधिक रिकॉर्ड विवरण) से जोड़ा गया है जो संदिग्ध का फुटेज रिकॉर्ड होते ही कमांड रूम को अलर्ट भेजेंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.