तालिबान ने विनाशकारी भूकंप के बाद केंद्रीय बैंक की संपत्ति को अनफ्रीज करने की अपील की

0 281

काबुल। अफगानिस्तान में तालिबान की अगुवाई वाली सरकार ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से केंद्रीय बैंक की संपत्ति को अनफ्रीज करने का आग्रह किया है क्योंकि देश पिछले हफ्ते पक्तिका प्रांत में आए विनाशकारी भूकंप के बाद संघर्ष कर रहा था जिसमें कम से कम 1,100 लोग मारे गए थे। . शनिवार को मीडिया को संबोधित करते हुए, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल कहार बल्खी ने कहा कि “तालिबान शासन दुनिया से अफगानों को उनका सबसे बुनियादी अधिकार देने के लिए कह रहा है, जो कि उनके जीवन का अधिकार है,” खामा न्यूज ने बताया। हमारी संपत्ति को मुक्त किया जाना चाहिए और मदद भी दी जानी चाहिए।”

अगस्त 2021 में काबुल के तालिबान के हाथों में पड़ने के बाद देश के केंद्रीय बैंक अफगानिस्तान बैंक (डीएबी) की 9 अरब डॉलर से अधिक की संपत्ति को अमेरिका द्वारा जब्त कर लिया गया था, साथ ही साथ विश्व बैंक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष से धन भी। आईएमएफ)। देना बंद कर दिया। बल्खी की अपील के कुछ दिनों बाद उन्होंने कहा कि तालिबान सरकार जरूरतमंद लोगों की मदद करने में आर्थिक रूप से अक्षम है, क्योंकि अफगानिस्तान एक चल रहे मानवीय और आर्थिक संकट के बीच है।

उन्होंने कहा कि सहायता एजेंसियों, पड़ोसी देशों और विश्व शक्तियों की मदद के बावजूद, सहायता को बहुत बड़े पैमाने पर बढ़ाने की जरूरत है, क्योंकि दशकों बाद यहां एक विनाशकारी भूकंप आया, जिससे बड़े पैमाने पर विनाश हुआ। 22 जून को आए भूकंप के बाद प्रभावित लोगों की मदद के लिए अंतरराष्ट्रीय सहायता आई है।
अब तक भारत, पाकिस्तान, चीन, ईरान, ब्रिटेन, नॉर्वे, उज्बेकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और रेड क्रॉस जैसे अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने मदद भेजी है।

22 जून को 5.9 तीव्रता का भूकंप आया था। दो दशकों में इतना घातक भूकंप नहीं आया था। ज्ञान और बरमल जिलों में भारी तबाही हुई है। करीब 1,600 लोग घायल भी हुए थे। भूकंप का केंद्र खोस्त शहर से 44 किमी दूर था और झटके पाकिस्तान और भारत तक महसूस किए गए। सबसे अधिक प्रभावित गया जिले में 1,600 से अधिक घर ध्वस्त हो गए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.