सरकार अग्निपथ योजना वापस ले, पीएम समय दें तो मैं उनसे चर्चा करूंगा: सत्य पाल मलिक

0 193

नई दिल्ली। अग्निपथ योजना के खिलाफ देश के अलग-अलग राज्यों खासकर बिहार, उत्तर प्रदेश, राजस्थान में जिस तरह का हिंसक विरोध देखने को मिला, विपक्ष भी सरकार पर इस योजना को वापस लेने का दबाव बना रहा है. इस बीच मेघालय के राज्यपाल सत्य पाल मलिक ने कहा कि सरकार को इस योजना को वापस लेना चाहिए और अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मिलने का समय देंगे तो इस पर उनसे चर्चा करेंगे.

राज्यपाल मलिक ने कहा, “देश का सबसे बड़ा मुद्दा बेरोजगारी है, सरकार को अग्निपथ योजना पर पुनर्विचार करना चाहिए। इसे वापस लिया जाना चाहिए।” सरकार योजना को वापस लेने से इंकार कर रही है। इस सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, ”सरकार चाहे तो पूरे देश पर एक रोलर रोल कर सकती है. लेकिन यह योजना गलत है और इसे सरकार को वापस लेना चाहिए.”

किसानों के अब अग्निपथ योजना पर आवाज उठाने के बाद क्या आप पीएम से मिलेंगे? इस सवाल पर मलिक ने कहा, ‘मैं इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री से जरूर मिलना चाहूंगा. अगर वह मुझे समय देते हैं तो मैं संवैधानिक पद पर हूं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हमने अपनी आत्मा बेच दी.’

इस योजना पर आप सरकार से क्या मांग करते हैं? इस पर उन्होंने कहा, ‘मैं सरकार से मांग करूंगा कि इसे तुरंत वापस ले लिया जाए, क्योंकि पहले सेना के जवानों का बहुत सम्मान हुआ करता था. इस योजना के बाद उन्हें वह सम्मान नहीं मिलेगा. तीनों सेनाओं का मनोबल गिर जाएगा. . सेना का महत्व।” खत्म हो जाएगा और जवानों की अहमियत खत्म हो जाएगी। सबसे बड़ी कमी यह है कि यह नौकरी सिर्फ चार साल की है, उसके बाद युवा सड़क पर आ जाएंगे, शादी भी नहीं होगी।”

अग्निपथ योजना भारतीय सशस्त्र बलों से जुड़ी एक ऐसी योजना है, जिसमें साढ़े 17 से 23 वर्ष की आयु के युवाओं को चार साल के लिए ‘अग्निवीर’ के रूप में भर्ती किया जाएगा। चार साल पूरे होने पर ये अग्निवीर समाज में अपनी पसंद के पेशे में अपना करियर बनाने के लिए एक अनुशासित, गतिशील, प्रेरित और कुशल जनशक्ति के रूप में अन्य क्षेत्रों में रोजगार पाने के उद्देश्य से समाज में लौटेंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.