केंद्र सरकार कम कर सकती है सरकारी पुरस्कारों की संख्‍या, जानिए वजह

0 29

नई दिल्‍ली। केंद्र सरकार (Central government) के अलग-अलग मंत्रालयों की तरफ से दिए जाने वाले पुरस्कारों की संख्या में कटौती हो सकती है। 14 सितंबर को हुई केंद्रीय कैबिनेट (central cabinet) की बैठक में पुरस्कारों (Awards) की संख्या और उसकी गिरते स्तर को लेकर नाराजगी जताई गई थी।

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार(Narendra Modi) के अलग-अलग मंत्रालयों की तरफ से दिए जाने वाले पुरस्कारों (Central Government Award) की संख्या कम करने पर विचार कर रही है। गृह मंत्रालय (home Ministry) ने इस दिशा में पहला कदम भी बढ़ा दिया है। बुधवार को एक नोटिफिकेशन के जरिए गृह मंत्रालय ने कुछ पुरस्कारों में कटौती का ऐलान किया। इनमें उत्कृष्ट सेवा पदक और अति उत्कृष्ट सेवा पदक जैसे पुरस्कार है साथ ही जम्मू-कश्मीर और नक्सल क्षेत्रों के लिए गठित पुलिस आंतरिक सुरक्षा सेवा पदक नामक पुरस्कार को बंद करने का फैसला किया है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, 14 सितंबर को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में पुरस्कारों की संख्या और उसके गिरते स्तर को लेकर नाराजगी जताई गई थी। उन्होंने सरकार की तरफ से दिए जाने वाले पुरस्कारों की लिस्ट बनाने की सलाह दी थी। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार के सभी विभाग अब इस काम में लग गए है।

सूत्रों के अनुसार नारी शक्ति पुरस्कार, स्वच्छ भारत पुरस्कार और सड़क सुरक्षा पुरस्कार जैसे अवॉर्ड को पाने वाले लोगों की संख्या घटाई जा सकती है। सरकार के भीतर इस मामले पर अलग-अलग मंत्रालयों में बैठकों का दौर जारी है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.